whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लंबे और घने बालों की है चाहत? एक बार इन 5 घरेलू नुस्खों को जरूर करें ट्राई, महीने भर में दिखेगा असर

Hair Growth And Thickness Home Remedies: क्या आपने हमेशा घने और लंबे बाल पाने का सपना देखा है? तो चलिए इन घरेलू नुस्खों की हेल्प से आपका ये लंबे बालों का सपना पूरा हो सकता है।   
12:32 PM Apr 22, 2024 IST | Deepti Sharma
लंबे और घने बालों की है चाहत  एक बार इन 5 घरेलू नुस्खों को जरूर करें ट्राई  महीने भर में दिखेगा असर
बाल बढ़ाने और घना करने के घरेलू उपाय Image Credit: Freepik

Hair Growth And Thickness Home Remedies: आज के दौर में हर कोई गिरते बालों को लेकर टेंशन में रहता है। चाहे महिलाएं हो या पुरुष हर किसी को टूटते और झड़ते बालों को लेकर इतना डर बैठ गया है कि वो महंगे से महंगे हेयर प्रोडक्ट्स और केमिकल हेयर ट्रीटमेंट लेने के लिए मजबूर हो गए हैं।

बालों की समस्या का कारण एक तो बिगड़ता लाइफस्टाइल और खान पान भी जिम्मेदार है कि इस प्रॉब्लम से सभी जूझ रहे हैं, लेकिन अगर आप भी घने और लंबे बाल चाहते हैं तो जरा इन महंगे प्रोडक्ट्स को छोड़िए और इन घरेलू नुस्खों को पर गौर करें ताकि बालों की समस्या खत्म हो और केमिकल इस्तेमाल करने का झंझट भी न रहे।

सिर्फ महिलाएं नहीं पुरुष भी इन नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं बालों को बढ़ाने और घना करने के लिए ये 7 दमदार घरेलू नुस्खे..

नारियल तेल

नारियल तेल में पोटैशियम, आयरन, और विटामिन ई होता है, जो बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसे नियमित रूप से स्कैल्प मसाज के लिए यूज किया जा सकता है।

आंवला 

आंवला बालों के लिए एक नेचुरल मेडिसिन है जो उन्हें लंबा, घना और मजबूत बनाता है। आप आंवला के पाउडर को तेल में मिलाकर मसाज कर सकते हैं या आंवले का रस पी सकते हैं।

आलू जूस

आलू में पोटैशियम, विटामिन ए और सी होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। आप आलू को ब्लेंडर में पीसकर जूस निकाल सकते हैं और इसे अपने  स्कैल्प पर लगा कर 30 मिनट तक रख सकते हैं, फिर वॉश करें।

अलसी बीज

अलसी के बीज बालों के लिए उपयोगी तत्वों से भरपूर होते हैं जो उन्हें मजबूत और घना बनाते हैं। आप डाइट में इन्हें शामिल कर सकते हैं।

ब्राह्मी

ब्राह्मी बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और उन्हें घना और चमकदार बनाता है।

चने का आटा (बेसन)

चने का आटा बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद कर सकता है। इसे दही और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाएं।

मेथी दाना

मेथी दाना या फेनुग्रीक बालों को घना और लंबा बनाने में मदद कर सकता है। आप इसे रातभर भिगोकर रखें और अगले दिन पेस्ट बनाकर बालों में लगा ले, फिर हल्के शैंपू से वॉश कर लें।

ये भी पढ़ें- रिश्तों में आखिर क्यों धोखा देते हैं लोग? ये 3 कारण हैं रिलेशनशिप टूटने के पीछे जिम्मेदार 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो