whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सेहत के लिए वरदान है हल्दी का दूध, रोज रात को 1 गिलास पीने से मिलेंगे ये फायदे

Haldi Doodh Benefits: हल्दी वाला दूध पीने से दर्द में राहत मिलती है। यह बात तो लगभग हर कोई जानता है। पर क्या आप इस सुनहरे दूध का 1 गिलास रोजाना पीना आपकी सेहत को कितने फायदे दे सकता है? अगर नहीं, तो पढ़िए हमारी यह रिपोर्ट।
04:58 PM Sep 29, 2024 IST | Namrata Mohanty
सेहत के लिए वरदान है हल्दी का दूध  रोज रात को 1 गिलास पीने से मिलेंगे ये फायदे

Haldi Doodh Benefits: हल्दी वाला दूध हर मर्ज की दवा है। इस दूध को पीने से हड्डियों और मांसपेशियों का दर्द दूर होता है। हल्दी एक सेहतमंद मसाला है जो एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ-साथ प्राकृतिक पेनकिलर भी होता है। वहीं, दूध पीने से हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों को मजबूती मिलती है। हल्दी दूध पीने से इम्यूनिटी, बॉडी पेन से लेकर कई अन्य लाभ मिलते हैं। सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को क्या लाभ मिलेंगे।

Advertisement

रात को सोने से पहले पिएं 1 गिलास हल्दी दूध

1.अच्छी नींद

रात को सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीने से नींद अच्छी आएगी। हल्दी का दूध आपको गहरी और सुकूनभरी नींद देगा। हल्दी और दूध के कॉम्बिनेशन से नींद वाले अमीनो एसिड रिलीज होता है, जो आपकी बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: 30 दिनों में मोमबत्ती की तरह पिघलेगी चर्बी!

2.इम्युनिटी

Advertisement

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरी होती है। दूध में इम्युनिटी बढ़ाने वाले एंजाइम्स होते हैं। इसलिए हल्दी का दूध पीने से इम्युनिटी से लेकर मौसमी बीमारियां, जैसे- सर्दी-खांसी और फ्लू से बचा जा सकता है।

3.सूजन कम करें

हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, हल्दी का यह गुण सूजनरोधी होता है। इसलिए हल्दी को एंटी-इंफ्लेमेटरी भी कहा जाता है। दूध और हल्दी को मिलाकर पीने से शरीर के किसी भी अंग में हो रही सूजन को कम करने में मदद मिलती है। हल्दी का दूध पीने से अर्थराइटिस के दर्द में भी कमी आती है। इसलिए रोज रात को 1 गिलास हल्दी का दूध जरूर पिएं।

4.लिवर की सेहत बनाएं

हल्दी को डिटॉक्सिंग एजेंट भी कहते हैं। हल्दी आपके लिवर को डिटॉक्स कर सकता है। हल्दी का दूध पीने से लिवर में जमा गंदगी साफ होकर बाहर निकल जाती है, जिससे लिवर के काम करने का प्रोसेस आसान हो जाता है। रात को हल्दी वाला दूध पीने से लिवर की फंक्शनिंग भी बढ़िया होती है।

5.स्किन के लिए फायदेमंद

हल्दी और दूध दोनों ही हमारी त्वचा को निखारने का काम करते हैं। हल्दी से कील, मुहांसे और पिंपल्स कम होते हैं, वहीं दूध स्किन को पर्याप्त पोषण देता है और ड्राई स्किन की समस्या को दूर करता है। रोजाना रात में 1 गिलास हल्दी दूध पीकर सोने से स्किन को अंदर से पोषण मिलता है जिससे एजिंग भी नहीं होती है और स्किन का नैचुरल ग्लो बढ़ता है।

ये भी पढ़ें- Improve Eyesight: इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो