whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Mahendra Dhoni की जिंदगी से ले सकते हैं ये 7 सबक, कामयाबी जरूर कदम चूमेगी

Mahendra Singh Dhoni Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह आज अपना 43वां बर्थडे मना रहे हैं। 'कैप्टन कूल' के नाम से फेमस भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक जाने जाते हैं। धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। धोनी टेस्ट में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं। 
09:14 AM Jul 07, 2024 IST | Deepti Sharma
mahendra dhoni की जिंदगी से ले सकते हैं ये 7 सबक  कामयाबी जरूर कदम चूमेगी
ms dhoni birthday

Mahendra Singh Dhoni Birthday: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। धोनी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। विकेटकीपिंग से लेकर कप्तानी की हर कला किसी खिलाड़ी में देखने को नहीं मिलती है, उन्होंने एक अच्छे कप्तान के रूप में इन सारी चीजों को अपने दम पर साबित किया।

Advertisement

जब बात टीम को आगे लेकर चलने की हो या किसी भी प्रेशर को कैसे हैंडल करना हो, हिम्मत बढ़ानी हो या किसी भी सिचुएशन में अपने आप को कैसे ढालना की क्यों न हो। किसी भी कंडीशन में अपनी हिम्मत बनाए रखना। आप भी इन सारी चीजों को अपनाकर लाइफ में आगे बढ सकते हैं। आइए आज उनके जन्मदिन पर इस दिन को और स्पेशल बनाने के लिए आप माही की टॉप 7 बातों को अपनी लाइफ में अपना सकते हैं..

खुद पर विश्वास रखें

धोनी का सफर आत्मविश्वास की शक्ति का प्रमाण है। स्थिर नौकरी की बजाय क्रिकेट को चुनने से लेकर मैदान पर सोचे-समझे जोखिम लेने तक, धोनी ने हमेशा अपने पर भरोसा किया। कैसी भी परिस्थितियों में भी उन्होंने अपना विश्वास डगमगाने नहीं दिया।

Advertisement

काम और लाइफ में बैलेंस रखना

अपने पेशेवर और पर्सनल लाइफ को संतुलित करते हुए धोनी दिखाते हैं कि सफलता व्यक्तिगत खुशी और परिवार की कीमत पर नहीं आती है। इसलिए हर चीज में एक बैलेंस होना बहुत जरूरी है।

नेतृत्व करना

एमएस धोनी अक्सर शब्दों के बजाय अपने कामों के माध्यम से एक उदाहरण स्थापित करते हुए आगे से आगे ही नेतृत्व करते थे, जो एक शक्तिशाली नेतृत्व सबक है।

Advertisement

इफेक्टिव कम्युनिकेशन

एक कप्तान के रूप में, धोनी अपने साफ और ब्रीफ कम्युनिकेशन के लिए जाने जाते थे, जो एक टीम का नेतृत्व करने में प्रभावी संचार के महत्व को सिखाते थे।

सीखना कभी बंद न करें

अपने स्कूल के दिनों से, जहां उनका झुकाव फुटबॉल की ओर अधिक था, धोनी क्रिकेट की ओर बढ़े। उन्होंने इसे एक झटके के बजाय एक अवसर के रूप में लिया। उन्हें दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर और बल्लेबाजों में से एक बना दिया।

दृढ़ता और कड़ी मेहनत

असफलताओं और आलोचनाओं पर काबू पाते हुए धोनी का करियर लचीलेपन का प्रमाण है। यह दर्शाता है कि कैसे दृढ़ता और कड़ी मेहनत बाधाओं को दूर कर सकती है बजाय हार मानकर बैठने वाला काम कभी नहीं किया।

खुद से पहले टीम

धोनी ने हमेशा टीम की सफलता को व्यक्तिगत प्रशंसा से आगे रखा, व्यक्तिगत गौरव पर सामूहिक प्रयास के महत्व पर जोर दिया। एमएस धोनी का शांत व्यवहार, खासकर हर स्थितियों में, संयम बनाए रखें और सबसे अधिक मायने रखने पर निर्णय लेने का महत्व सिखाता है।

ये भी पढ़ें-  MS Dhoni Birthday पर सलमान का ‘सरप्राइज’, साक्षी ने पति के पैर छूकर मांगी लंबी उम्र की दुआ

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो