खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज के दिन को बनाएं खास, ट्राई करें ये ट्रेडिशन लुक, जानें हरे रंग का महत्व

Hariyali Teej 2024: हिंदू धर्म में हरियाली तीज एक प्रमुख त्योहार माना जाता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत करती हैं और साथ में हरे रंग के कपड़े पहनती हैं। लेकिन क्या आपको पता है इस दिन हरे रंग के कपड़े क्यों पहने जाते हैं। आइए जानते हैं।
07:07 PM Aug 02, 2024 IST | Sonali Pant
Teej
Advertisement

Hariyali Teej 2024: हिंदू धर्म के लोगों के लिए हरियाली तीज एक प्रमुख त्योहार है। कन्याओं और शादीशुदा महिलाओं के लिए इस दिन का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन यदि विवाहित महिलाएं व्रत रखती हैं, तो उनके पति की उम्र बढ़ती है। वहीं अविवाहित कन्याएं मनचाहे वर के लिए ये व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं खासतौर पर हरे रंग के कपड़े, चूड़ी और बिंदी लगाती हैं। अगर आप भी तीज के दिन हरे कपड़े पहनकर संस्कारी के साथ स्टाइलिश लगना चाहती हैं, तो ऐसे में आप आलिया भट्ट से लेकर बॉलीवुड की कई हसीनाओं के लुक को क्रिएट कर सकती हैं। इसी के साथ आपको ये भी जानने को मिलेगा कि क्यों इस दिन हरे रंग के कपड़े से लेकर महिलाएं चूड़ियां और बिंदी को महत्व देती हैं।

Advertisement

आलिया भट्ट की हरी साड़ी

अगर आप हरियाली तीज के दिन सिंपल के साथ सुंदर लगना चाहती हैं, तो आप आलिया का ये लुक ट्राई कर सकती हैं। आलिया ने हरे रंग की बनारसी साड़ी पहनी है और इसका पल्ला खोल रखा है। सिंपल लुक रखने के लिए उन्होंने ज्वेलरी भी नहीं पहनी है। उन्होंने सिर्फ कान में झुमके पहने हैं। आप भी तीज में इस लुक को क्रीएट कर सकती हैं।

कृति सेनन की गाउन साड़ी

Advertisement

महिलाएं अक्सर त्योहारों में साड़ी पहनना पसंद करती हैं। ऐसे में वो साड़ी को कृति सेनन की तरह स्टाइल कर सकती हैं। कृति ने साड़ी को गाउन की तरह पहना है जो उनके लुक पर चार चांद लगा रहा है। आइए अब जान लेते हैं इस हरे रंग के कपड़े क्यों पहने जाते हैं।

 

हरा रंग है किसका प्रतीक?

हरियाली तीज के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने की परंपरा काफी लंबे समय से चलती आ रही है। हिंदू धर्म में हरे रंग का खास महत्व है। माना जाता है कि हरा रंग सुख, शांति, अच्छे स्वास्थ्य, तरक्की का प्रतीक है। इसके अलावा ये भी मान्यता है कि हरा रंग भगवान शिव को बेहद पसंद है और इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनकर भगवान शिव की पूजा करने से वो सबकी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

ये भी पढ़ें- सावन में संस्कारी के साथ लगना चाहते हैं स्टाइलिश, तो आलिया, जाह्नवी का ये लुक करें ट्राई!

हरे रंग का सावन से है संबंध

हरे रंग के कपड़े पहनने के पीछे का एक कारण सावन का महीना भी है। सावन के महीने में बरसात होती है जिससे हर जगह हरियाली हो जाती है। प्रकृति से प्रेरणा लेते हुए भी महिलाएं इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनती हैं। ये रंग शुभ के साथ-साथ खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है कि इस रंग को तीज के दिन पहनने से जिंदगी में खुशहाली आती है।

क्या कहती है अन्य मान्यता?

हरे रंग का संबंध से बुध ग्रह से भी होता है। माना जाता है कि महिलाएं इस दिन हरा रंग इसलिए भी पहनती है ताकि उनकी कुंडली में बुध ग्रह मजबूत हो सके।

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: राजस्थान में है महादेव की सबसे ऊंची प्रतिमा, जानें क्यों लगी रहती है दिनरात भक्तों की भीड़

Open in App
Advertisement
Tags :
Hariyali TeejHariyali Teej 2024lifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement