whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हेल्दी रहेगा हार्ट, नहीं होगी बीमारियां, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Foods For Healthy Heart: आजकल लोगों को दिल की बीमारियां तेजी से हो रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण खराब खानपान है। अगर आप भी दिल के रोगों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं।
04:34 PM Aug 01, 2024 IST | Sonali Pant
हेल्दी रहेगा हार्ट  नहीं होगी बीमारियां  डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें
Superfood for healthy heart

Foods For Healthy Heart: क्या आपको भी अक्सर थकावट, सांस लेने में दिक्कत या सीने में दर्द होता है? अगर हां तो आपका दिल स्वस्थ नहीं है, सही पढ़ा आपने। शरीर को स्वस्थ रखने में दिल अहम भूमिका निभाता है। अगर हार्ट स्वस्थ रहेगा तो हम भी स्वस्थ रहेंगे, लेकिन आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण हमें दिल से जुड़ी कई बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में अगर आप भी दिल के रोगों से बचना चाहते हैं तो आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कौन से हैं वो फूड्स?

अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है। अखरोट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है, जिससे आप दिल संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

olive oil

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में मोनो-सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है, जो दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों से बचाता है। साथ में यह कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है, जिसकी वजह से हार्ट डिजीज की खतरा कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें- किशमिश ही नहीं इसका पानी भी है सेहत के लिए फायदेमंद, कई बीमारियों को करता है दूर

अलसी के बीज

अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल के साथ इंफ्लेमेशन को भी कम करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

chia seeds

चिया बीज

चिया के बीज में फाइबर होता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह आपके ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखता है।

एवोकाडो

एवोकाडो मोनो-सैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम पाया जाता है, जो आपके बीपी को संतुलित करता है और आपको हार्ट डिजीज होने से बचाता है।

ये भी पढ़ें- रात में चुपचाप खा लें ये एक चीज, फिर देखें कैसे होता है कमाल!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो