होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रोटी या चावल, लंच के लिए बेहतर ऑप्शन क्या? जान लें दोनों के फायदे

Healthy Lunch Tips: हमारे खाने में दाल-सब्जी के साथ रोटी और चावल, दोनों का भी एक खास हिस्सा है। इन दोनों के बिना खाना कभी भी पूरा नहीं होता है। अक्सर, टिफिन में ले जाने के लिए लोग कंफ्यूज होते हैं कि बेहतर विकल्प क्या है? रोटी या चावल, चलिए आपको बताते हैं इसका जवाब।
10:06 AM Oct 09, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Healthy Lunch Tips: खाने की थाली में रोटी और चावल दोनों होते हैं। ये दोनों ही हमारे भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बात करें लंच की तो कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने टिफिन में पैक करके रोटियां ले जाते हैं। वहीं, कुछ लोगों को सुबह-सुबह मेहनत करने से बचना होता है तो उनके लिए चावल बेस्ट ऑप्शन होता है। मगर सेहत के लिहाज से क्या खाना सही रहता है, रोटी या फिर चावल? अगर आप भी इस टेंशन से खुद को आजाद करना चाहते हैं, तो इस रिपोर्ट को पढ़िए।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए रोजाना पिएं ये डिटॉक्स वाटर, जानें बनाने का तरीका

रोटी या चावल?

हालांकि, दोनों ही चीजें अपनी-अपनी जगह पर फायदेमंद हैं लेकिन अगर आप अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए एक अच्छा ऑप्शन चुनना चाहते हैं तो आपको इन दोनों के बीच का अंतर पता होना चाहिए। चावल और रोटी दोनों ही कार्बोहाइड्रेट्स के सोर्स हैं, लेकिन चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है और रोटी में ज्यादा होती है। इसके अलावा, चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, जिसका मतलब है कि यह आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है।

रोटी खाने के फायदे

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Advertisement

चावल खाने के फायदे

टिफिन में ले जाने के लिए रोटियां बढ़िया ऑप्शन हैं। लेकिन रोटी को भी सीमित मात्रा में खाना चाहिए। रोटी को पौष्टिक सब्जी या दाल के साथ ही खाना फायदेमंद होता है। वेट लॉस के लिए रोटी, तो वहीं वजन बढ़ाने वाले चावल खा सकते हैं। रोटी खाने से आपको काम करने में ताकत मिलती है। रोटी से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। लंच में रोटी खाने से आलस की भी परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा, जिन लोगों को ग्लूटेन फ्री चीजें खाने की सलाह दी जाती हैं, उनके लिए चावल खाना सेहतमंद रहेगा। अगर किसी को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है, उन्हें भी रोटी कम खानी चाहिए।

हालांकि, रोटी या चावल खाने को लेकर, हर किसी की अपनी पसंद होती है। अगर आप स्वस्थ हैं और दोनों चीजें खा सकते हैं, तो कभी रोटी तो किसी दिन चावल लंच में खा सकते हैं। आप चाहे तो अपने खाने में दोनों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भी शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
ChapatiHealthy FoodHealthy Lunchhealthy lunch ideaslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement