whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सेक्स लाइफ एन्जॉय करने से लेकर पार्टनर का दिल जीतने के लिए क्या करें?

Healthy Sexual Life Tips: एक समय के बाद कपल की सेक्सुअल लाइफ नीरस हो जाती है और इस पर घर-बाहर की तमाम चिंताएं हावी हो जाती हैं। ऐसे में कुछ नया करके नीरस हो चुकी लाइफ में प्‍यार का रंग भरा जा सकता है।
09:30 PM May 12, 2024 IST | Deepti Sharma
सेक्स लाइफ एन्जॉय करने से लेकर पार्टनर का दिल जीतने के लिए क्या करें
हेल्दी सेक्सुअल लाइफ टिप्स Image Credit: Freepik

Healthy Sexual Life Tips: अक्‍सर यह होता है कि एक समय के बाद कपल की सेक्‍स लाइफ बेरंग हो जाती है। क्योंकि उसके ऊपर घर और बाहर की तमाम टेंशन रहती है। ऐसे कई पुरुष और महिलाएं हैं जो जिम्मेदारियों का बोझ महसूस करने पर अपने साथी से निराश होने लगते हैं और उनके साथ यौन संबंध बनाने में रुचि खोने लगते हैं।

टेक्सास विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान शोधकर्ताओं ने वास्तव में एक को कि रिलेशन पाया है। स्टडी के लिए लगभग 144 हाल ही में विवाहित, विषमलैंगिक, बिना किसी बच्चे वाले सीआईएस-लिंग वाले जोड़ों को भर्ती किया गया था। रिसर्च के अनुसार, जो व्यक्ति डेली के कामों का प्रेशर अपने साथी के साथ साझा करते हैं, वे ज्यादा बेहतरीन यौन जीवन का आनंद लेते हैं। तो, जाहिर तौर पर, अगर कोई साथी अपने साथी के कंधों से बोझ उतारने का प्रयास करता है और घर के काम में हाथ बंटाने का फैसला करता है, तो यह उनके यौन जीवन के लिए अच्छा काम कर सकता है।

जब कोई व्यक्ति अपने साथी को यह दिखाकर उसका प्रिय बनता है कि उसे उसकी परवाह है और वह बात मानने को तैयार है। यह संभव है कि बहुत से लोगों की यह राय हो कि परिवार में बीमारी या नौकरी छूटने जैसी बड़ी घटनाएं किसी के यौन जीवन की गुणवत्ता पर असर डाल सकती हैं। हालांकि, स्टडी से पता चला कि यह डेली स्ट्रेस है जो वाकई में किसी के यौन जीवन पर प्रभावित करता है।

अगर कोई सटडी से निष्कर्ष निकालता है, तो वह यह है कि रिश्ते में दोनों भागीदारों को जिम्मेदारियों को साझा करने के लिए जानबूझकर प्रयास करना चाहिए। एक व्यक्ति अपने कंधों पर ज्यादा भार उठाता है, तो किसी एक ही समय में कम महत्व महसूस करना स्वाभाविक है।

जब किसी व्यक्ति को यह महसूस होने लगता है कि उन्हें हल्के में लिया जा रहा है, तो यह संभव है कि वे अपने साथी में रुचि खोना शुरू कर दिया है और उनके साथ इंटीमेसी करना शुरू कर दें।

रिसर्च में यह भी बताया गया है कि जिन दिनों महिलाओं को अधिक तनाव महसूस होता है, उन दिनों में सेक्सुअल एक्टिविटी में शामिल होने की संभावना कम होती है। इसलिए, अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो एक बेहतरीन सेक्स लाइफ रख ने की सोतते हैं या सोच रहे हैं कि अपने मौजूदा सेक्सुअल लाइफ को कैसे बेहतर बनाया जाए। आपको बस अपने साथी के साथ रोजमर्रा के काम साझा करने की जरूरत है। इससे उनके साथ आपके रिश्ते को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें-  मां नहीं बन पा रहीं तो मायूसी की जगह अपनाएं 4 विकल्प

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो