whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हाइट के अनुसार होगा वजन तो शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे! जानें क्या आप हैं फिट

Height Weight Chart: कहा जाता है कि लड़कों और लड़कियों का वजन अगर उनकी लंबाई के अनुसार होता है, तो फिर वो ओवरवेट की कैटेगरी में नहीं आते हैं। चलिए जानते हैं हाइट के हिसाब से कितना वेट होना सही माना जाता है।
02:17 PM May 25, 2024 IST | Nidhi Jain
हाइट के अनुसार होगा वजन तो शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे  जानें क्या आप हैं फिट

Height Weight Chart: बदलती लाइफस्टाइल में खुद को फिट और तंदुरुस्त रखना एक बड़ी चुनौती बन गई है। जहां कई लोग अपने कम वजन से परेशान हैं, तो वहीं कुछ लोग इसे नियंत्रित करने के लिए तनाव लेते हैं। ऐसे में वेट को सामान्य रखने के लिए योग और जिम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपकी डाइट, हाइट और उम्र के हिसाब से आपके लिए सही वजन क्या है? चलिए जानते हैं हाइट के हिसाब से कितना वजन होना सही माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Drinking Water Benefits: बॉडी के वजन के अनुसार पिएंगे पानी तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

5 फीट से कम हाइट-

जिन लड़कों की हाइट पांच फीट से कम है, उनका वजन 50 से 54 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। वहीं लड़कियों के लिए 48 से 52 किलोग्राम सही माना जाता है।

5 से पांच फीट दो इंच के बीच हाइट-

जिन लड़कियों की हाइट पांच फीट है या पांच फीट दो इंच के बीच है, उनका वजन 50 से 55 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। वहीं लड़कों के लिए 52 से 58 किलोग्राम के बीच का वजन होना बैलेंस माना जाता है।

5 फीट तीन इंच से 5 फीट छह इंच के बीच हाइट-

पांच फीट तीन इंच से पांच फीट छह इंच तक के हाइट वाले लड़कों का वजन 56 से 65 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। वहीं लड़कियों का 53 से 62 के बीच होना ठीक माना जाता है।

5 फीट छह इंच से 5 फीट ग्यारह इंच के बीच हाइट-

जिन लड़कों की हाइट पांच फीट छह इंच से पांच फीट ग्यारह इंच के बीच है, अगर उनका वजन 61 से 75 किलोग्राम के बीच है, तो वो ओवरवेट की कैटेगरी में नहीं आएंगे। वहीं लड़कियों के लिए 58 से 72 किलोग्राम का वजन सही माना जाता है।

छह फीट से ज्यादा हाइट-

जिन लड़कों की लंबाई छह फीट से अधिक है, उनका नार्मल वजन 73 से 79 किलोग्राम तक होना चाहिए। वहीं लड़कियों का वजन 70 से 74 किलोग्राम के बीच होना सही माना जाता है।

लंबाई के हिसाब से वेट होने के फायदे

एक्सपर्ट का मानना है कि अगर व्यक्ति का वजन उसकी लंबाई के अनुसार होता है, तो वो उन लोगों की तुलना में ज्यादा फिट होता है, जो ओवरवेट या अंडरवेट की कैटेगरी में आते हैं। इसके अलावा उन्हें हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा भी कम हो जाता है। उनकी बॉडी में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रहता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें- बालों में जूड़ा बांधने से भी हो सकती हैं गंभीर समस्याएं, जानें देखभाल का तरीका

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो