होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Herbal Tea Side Effects: इन लोगों के लिए हर्बल चाय है जान की दुश्मन! जानें इसके नुकसान

Herbal Tea Side Effects:'हर्बल चाय' नाम सुनते ही ताजगी और सेहतमंद होने का अहसास दिलाती है। यह चाय फायदेमंद तो होती है, मगर कुछ लोगों के लिए जानलेवा भी बन सकती है। जानिए हर्बल टी से जुड़े फैक्ट्स।
10:48 AM Sep 27, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Herbal Tea Side Effects: दूध वाली चाय सेहत के लिए हानिकारक होती है। इस बारे में अधिकतर लोग जानते हैं, दूध की चाय को रिप्लेस करने के लिए लोगों ने आयुर्वेदिक हर्बल चायों का सेवन बढ़ा दिया है। मगर अब हर्बल चाय भी सेहत को नुकसान पहुंचा रही हैं? जी हां, ऑस्ट्रेलिया में एक लड़की की हर्बल चाय पीने के चलते मौत हो गई है। दरअसल हुआ यह था कि लड़की वेट लॉस के लिए इलाज करवा रही थी, उस ट्रीटमेंट में डॉक्टर ने लड़की को हर्बल टी पीने की सलाह दी थी, मगर उस लड़की को हार्ट से जुड़ी समस्याएं भी थी जिसके चलते हर्बल चाय का रिएक्शन उल्टा हो गया और लड़की की मौत हो गई। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि किन लोगों को हर्बल टी पीनी चाहिए और किसे इस चाय से दूरी बनानी चाहिए।

Advertisement

हर्बल टी क्या है?

हर्बल टी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह चाय फूल, जड़ों, बीजों और सेहतमंद पेड़ों की पत्तियों की मदद से बनाई जाती है। इसे गर्म पानी में मिलाकर पिया जाता है। हालांकि, कई पैमानों पर इस चाय को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है लेकिन कुछ लोगों को उनके स्वास्थ्य के चलते इस चाय को पीने से परहेज करना चाहिए। हेल्थ रिसर्चर्स भी हर्बल टी को सीमित मात्रा में पीने की सलाह देते हैं।

किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए हर्बल टी?

डाइजेशन की समस्या वाले लोग

अगर आपको हमेशा पाचन की समस्या बनी रहती है। गैस्ट्राइटिस के मरीजों को भी हर्बल टी, खासतौर पर पेपरमिंट टी पीने से परहेज करना चाहिए। पेपरमिंट का प्रभाव सीधा डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है। ज्यादा हर्बल टी पीने से पेट में अल्सर बन सकते हैं।

Advertisement

प्रेग्नेंट महिलाओं को भी करना चाहिए परहेज

गर्भवती महिलाओं को भी अपनी प्रेग्नेंसी जर्नी में कुछ चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। इनमें से एक हर्बल टी भी है। हर्बल टी का सेवन कुछ गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है। हर्बल टी पीने से गर्भाशय का ब्लड फ्लो तेज हो जाता है, जिस वजह से मिसकैरेज होने का खतरा भी रहता है।

ये भी पढ़ें: क्या एंटीबायोटिक दवाएं लेना नहीं है सेफ? डॉक्टर ने किया खुलासा

हार्ट के मरीज

हर्बल टी जड़ी-बूटियों और अलग-अलग प्रजाति के फूल-पत्तों से बनती है। कुछ ऐसे तत्व हृदय रोगों को बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए हार्ट के पेशेंट्स को भी हर्बल टी पीने से सख्त मना किया जाता है। हर्बल टी ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है। हर्बल टी हृदय की नसों को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

दवा लेने वाले लोग

हर्बल चाय किसी भी दवाओं के साथ लेना हानिकारक हो सकता है। यदि कोई व्यक्ति किसी प्रकार का उपचार करवा रहा है या फिर कोई दवाएं ले रहा है तो उन्हें हर्बल टी नहीं पीनी चाहिए या फिर अपने डॉक्टर से सलाह लेकर पीनी चाहिए।

किडनी के मरीज

किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी हर्बल टी पीना नुकसानदायक होता है। अगर किडनी में स्टोन है या कोई और समस्या रहती है तो इसे ज्यादा मात्रा में पीने से किडनी डैमेज हो सकती है।

ये भी पढ़ें- बुखार में Paracetamol खाने से लग रहा है डर, कैसे पाएं आराम? एक्सपर्ट्स से जानें सेफ ऑप्शन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Health News In Hindiherbal teaTea Side Effects
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो