whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हाई बीपी की समस्या से हैं परेशान तो ये ड्राई फ्रूट्स होंगे मददगार, आज ही करें डाइट में शामिल

Dry Fruits For High Blood pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना आजकल बहुत आम है लेकिन सही समय पर कंट्रोल न करने से इससे गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में कुछ ड्राई फ्रूट्स आपके लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं।
03:59 PM Jul 19, 2024 IST | News24 हिंदी
हाई बीपी की समस्या से हैं परेशान तो ये ड्राई फ्रूट्स होंगे मददगार  आज ही करें डाइट में शामिल
high blood pressure

Dry Fruits For High Blood pressure: बदलती जीवनशैली की वजह से आजकल लोगों को कई स्वास्थय संबंधी समस्याएं हो रही है। हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन उनमें से एक हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है लेकिन अगर इसे सही समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो ये गंभीर रूप धारण कर सकता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। हाइपरटेंशन की समस्या को दवाइयों के अलावा कुछ ड्राई फ्रूट्स से भी कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं किन-किन ड्राई फ्रूट्स की मदद से हम इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

बादाम

बादाम को लोग मेमोरी तेज करने के लिए खाते हैं लेकिन बादाम से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कम किया जा सकता है। बादाम में मैग्निशियम मौजूद होता है जो आपकी नसों को खोलता है और आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें- चेहरे पर बेसन लगाने के 4 साइड इफेक्ट, कहीं ग्लोइंग स्किन पर पिंपल्स न हो जाएं

काजू

काजू हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद पोटेशियम और लो सोडियम आपका हाइपरटेंशन कम करता है।

खजूर

खजूर में नेचुरल शुगर मौजूद होता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोटैशियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और दिल के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है।

किशमिश

किशमिश को हम कई बार इग्नोर कर देते हैं लेकिन अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के एक अध्ययन के मुताबिक, दिन में तीन बार किशमिश खाने से हाई ब्लड प्रेशर कम की समस्या कम होती है।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही जिन व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है ये उनके लिए भी लाभदायक है।

ये भी पढ़ें- बालों में रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खा आएगा काम!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो