होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इन 5 तरीकों से करें नकली रंगों की पहचान वरना बज जाएगी आपकी बैंड

Artificial Holi Colours: रंगों के बिना होली का त्योहार लगता ही नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब भी तो नहीं है कि कोई भी रंग लेकर इस्तेमाल करें। कभी-कभी बाजार में खुशबूदार रंग भी जहरीले साबित हो सकते हैं और आपकी होली का मजा किरकिरा कर सकते हैं। ऐसे में कैसे इन रंगों की पहचान करें, जानिए।
12:28 PM Mar 21, 2024 IST | Deepti Sharma
होली के रंग Image Credit: Freepik
Advertisement

Artificial Holi Colours: आपने ये गाना तो जरूर सुना ही होगा- होली के दिन दिल खिल जाते हैं, रंगों में रंग मिल जाते हैं,लेकिन जरा संभलकर रंगों का इस्तेमाल करें, पता चला कि आप तो गिले-शिकवे दूर कर रहें हैं और कोई आपका ही दुश्मन न बन जाए। जी हां, बात बिल्कुल साफ है, रंग देखने में जितने अच्छे, उतने ही खतरनाक होते हैं।

Advertisement

अगर आप बाजार से कोई भी रंग लेकर आते हैं, तो मस्ती के चक्कर में असली और नकली की पहचान भी करना भूल जाते होंगे। ऐसे रंगों से खेलें, लेकिन सेहत के लिहाज से रंगों की पहचान करना भी जरूरी है। होली के रंगों में कई तरह के जहरीले रंगों की मिलावट होती है, तो आइए कैसे इन नकली रंगों से बचना है, ये जान लेते हैं..

कैसे करें नकली रंगों की पहचान 

पैकेजिंग की जांच करें

अक्सर असली रंगों की पैकेजिंग में प्रोडक्ट की जानकारी, लाइसेंस नंबर और निर्माता की जानकारी शामिल होती है। नकली रंगों की पैकेजिंग में इस तरह की जानकारी गायब हो सकती है या फिर गलत हो सकती है।

Advertisement

कीमत की जांच करें

असली रंगों की कीमत अक्सर उनकी गुणवत्ता के आधार पर होती है। नकली रंगों की कीमत असली से बहुत कम हो सकती है, इसलिए ध्यान दें।

रंगों की जांच करें

असली रंगों बहुत ही स्मूथ और समान होते हैं, जबकि नकली रंगों में मास और रंग की डेंसिटी में अंतर हो सकता है। आप एक छोटी रंग की थैली का टेस्ट कर सकते हैं, जैसे कि रंग को किसी साफ कप के बेस पर लगाएं और देखें कि क्या यह स्थाई रूप से अच्छे रंग को छोड़ देता है या फिर रंग बिना किसी परेशानी के बह जाता है।

विशेष गुणवत्ता पर ध्यान दें 

अक्सर असली रंगों की विशेष गुणवत्ताएं होती हैं, जैसे कि स्मेल से कर सकते हैं। नकली रंगों में यह विशेषताएं कम हो सकती हैं।

आस-पास के रिटेलर्स से सलाह करें

अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं कि कौन सा रंग असली है और कौन सा नकली है, तो आप अपने आस-पास के रिटेलर्स से सलाह कर सकते हैं। वे आपको प्रोडक्ट की गुणवत्ता और अन्य पहचान करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कलाई में रहता है दर्द? तो ये 3 आसान एक्सरसाइज देंगी राहत

Open in App
Advertisement
Tags :
health newsHoli 2024
Advertisement
Advertisement