whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

उमस के कारण नहीं हो रहा जिम जाने का मन, घर पर ही करें ये 3 एक्सरसाइज

Simple Home Workouts: गर्मियों में जिम जाने का बिल्कुल मन नहीं करता है। ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, तो आप बिना जिम जाकर भी घर पर ही ये 3 एक्सरसाइज को करें। ये आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ फिट भी रखेंगे.. 
07:33 AM Jul 03, 2024 IST | Deepti Sharma
उमस के कारण नहीं हो रहा जिम जाने का मन  घर पर ही करें ये 3 एक्सरसाइज
Image Credit: News24

Simple Home Workouts: फिट रहना हो या वेट लॉस करना चाहते हैं, लेकिन ये उमस भरा मौसम आपको जिम जाने से रोक रहा है। इस मौसम में हमें खुद को भी बहुत आलस आता है, इसलिए ज्यादातर लोग जिम जाना पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि बढ़ती गर्मी के साथ-साथ कभी भी होने वाली बारिश आपको जिम जाने से रोक सकती है। कई बार बिजी शेड्यूल के कारण भी कई लोग वर्कआउट नहीं कर पाते हैं। क्योंकि पूरे दिन की थकान आपको आलस से भर देती है।

जो लोग जिम करते हैं, अगर वो एक या दो दिन बंक मार लें, तो कोई दिक्कत नहीं, लेकिन डेली ऐसा ही होना लगता है फिर आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। अगर हम ऑफिस या घर पर ही लगातार बैठे-बैठे काम करते हैं, तो भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप जिम न जाकर कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज घर पर भी कर सकते हैं, जो वजन कंट्रोल रखेगी और हेल्दी रखने में मदद करेगी। गर्मी में जिम जाने के बजाय आप घर पर ये एक्सरसाइज कर सकते हैं..

धीरे-धीरे चलना (Walking or Jogging)

अपने घर के आस-पास में चलना या जॉग करना एक अच्छा व्यायाम होता है। इससे आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को लाभ मिलता है और आपकी फिटनेस भी बनी रहती है।

स्क्वाट एक्सरसाइज (Squat Exercise)

स्क्वाट एक्सरसाइज करने से कमर के नीचे के भाग की मसल्स को मजबूती मिलती है। इसे करने के लिए आपको सीधा खड़े हो जाएं और उसके बाद अपने हाथों को अपने सामने लेकर मुट्ठी बनाएं। इसके बाद आपको सिट अप्स (उठक-बैठक) करनी है। अब जैसे ही नीचे बैठें, तभी वापस खड़े होने की पोजीशन में आ जाएं।

जंपिंग जैक्स (Jumping Jacks)

घर पर जंपिंग जैक भी कर सकते हैं। ये आपके लिए बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है, इससे कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ शरीर को मजबूती मिलती है। इसे करने के लिए पहले पैरों को एक साथ मिलाएं और खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथों को शरीर के दोनों साइड रखें।

अब एक छलांग लगाकर पैरों को बाहर की तरफ फैलाएं। अब हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर उठाएं और वापस से सीधे खड़े हो जाएं। ये प्रोसेस 40 सेकंड तक रिपीट करें। फिर बीच-बीच में आराम करें और दोहराएं।

अन्य एक्सरसाइज 

योग और प्राणायाम (Yoga and Pranayama)

योग और प्राणायाम करने से शरीर को मजबूती मिलती है और मानसिक स्थिति भी ठीक होती है। योगासन और प्राणायाम आपको अच्छी हेल्थ प्रदान करते हैं। इन व्यायामों या एक्सरसाइज को रेगुलर रूप से करने से आप अपनी सेहत को बनाए रख सकते हैं और गर्मी के दिनों में भी अच्छी फिटनेस बनाए रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  वजन कम करने के लिए ‘2-2-2 मेथड’ क्या है? कैसे घटा सकते हैं वेट, आइए जानें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो