whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Honey Benefits: इन चीजों के साथ लें शहद, कई गंभीर बीमारियां होंगी छूमंतर

Honey Benefits: अगर आप अपने शरीर को गर्म और कई बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं, तो आपके लिए शहद का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसे आप कई अलग-अलग चीजों के साथ ले सकते हैं।  
05:10 PM Oct 25, 2024 IST | News24 हिंदी
honey benefits  इन चीजों के साथ लें शहद  कई गंभीर बीमारियां होंगी छूमंतर
Honey Benefits

Honey Benefits: शहद में नेचुरल कंपाउंड होता है जो आपके हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। आप शहद को किसी भी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। शहद गले में खराश और डाइजेशन जैसी प्रॉब्लम को दूर रखने में आपकी मदद करता है। आइए जानते हैं आप शहद को किन-किन चीजों में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

खट्टे फलों के जूस के साथ शहद

आप शहद को खट्टे फल जैसे नींबू या संतरे के जूस के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। डाइजेशन की परेशानी दूर हो सकती है। इसके अलावा सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं भी दूर हो सकती है।

ये भी पढ़ें- अस्थमा के मरीज दिवाली पर रखें खास ध्यान, जानें कैसे करें परहेज

Advertisement

लहसुन

लहसुन को इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है, जो हमें बीमारियों से दूर रखता है।लहसुन में सल्फर होता है जो शहद के साथ मिलकर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन या गैस का कारण बन सकते हैं, इसलिए आप इसको इसको सही मात्रा में लें, जो आपके लिए फायदेमंद हो सके।

Advertisement

शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी वाली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा  शहद के साथ दालचीनी का सेवन करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है।

शहद और अदरक

शहद के साथ अगर आप अदरक का सेवन करेंगे तो यह आपकी खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करेगा। रात सोने से पहले अदरक के रस की कुछ बूंदे एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पिएं इससे आपका शरीर गर्म रहेगा और आप खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।

नए और पुराने शहद के फायदे

बाजार में आपको दो तरह के शहद मिल जाएंगे एक स्टोर किया हुआ शहद और दूसरा ताजा शहद। ताजा शहद वजन बढ़ता है और हल्का रेचक होता है। साथ ही स्टोर किया हुआ शहद फैट के मेटाबोलिज्म के लिए अच्छा माना जाता है और कफ को दूर करता है।

ये भी पढ़ें- क्या और ये पोटेटो चिप्स से अलग कैसे? इसके फायदे जान होंगे हैरान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो