whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Honey Purity Test: शहद नकली है या असली? मिनटों में 3 Tricks से करें पता!

Honey Purity Test: शहद का यूज करते हैं तो पहले ये जान लीजिए कि मार्केट में नकली शहद भी मिल रहा है और इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए शहद को लेने से पहले या जिस शहद का यूज कर रहे हैं उसकी शुद्धता की पहचान कर लीजिए, आइए जानते हैं शहद असली है या नकली?
08:50 AM Aug 10, 2024 IST | Simran Singh
honey purity test  शहद नकली है या असली  मिनटों में 3 tricks से करें पता
शहद शुद्धता परीक्षण

Honey Purity Test: "शहद" जिसका इस्तेमाल कई लोग करते हैं। हालांकि, सबकी जिंदगी में शहद की एक खास जगह है। किसी के लिए पूजा-पाठ में शहद यूज में आता है तो कोई सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में शहद को शामिल करना पसंद करता है। जब बात आ जाती है सेहत की तो ऐसे में ये देख लेना जरूरी है कि हम जिस चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं वो सही है भी या नहीं? ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में कई तरह के शहद उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ ऐसे भी हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। शहद के इस्तेमाल से आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

दरअसल, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मार्केट में तरह-तरह के शहद उपलब्ध हैं जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जो असली नहीं बल्कि नकली है। जी हां, आपको पता न हो लेकिन ये सच है कि बाजारों में नकली शहद बेचा जा रहा है और इन नकली शहद की पहचान आप मिनटों में तीन ट्रिक से कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे नकली और असली शहद के बीच का अंतर पता चल सकता है?

1. पानी से लगाएं पता

शहद में कोई मिलावट है या नहीं इसका अच्छा और सिंपल तरीका ये होगा कि आप अपने घर में ही एक ग्लास पानी में एक चम्मच शहद डाल दें और फिर उसके घुलने का इंतजार करें। अगर शहद घुले बिना नीचे बैठ जाए तो पता लग जाएगा कि शहद शुद्ध है। वहीं, अगर शहद पानी में अलग परत बना लें या फिर पानी में डालते ही घुल जाए तो समझ जाइये कि शहद मिलावटी है और वो नकली है।

ये भी पढ़ें- नहीं बिगड़ेगा मुंह का स्वाद! 3 ट्रिक से होगी कड़वे खीरे की पहचान

2. अंगूठे का करें यूज

मिलावटी शहद से बचने के लिए अपने अंगूठे में एक बूंद शहद लें और चेक करें की ये असली है या नहीं। अगर शहद अंगूठे पर चिपक जाए तो ये असली है लेकिन अगर शहद अंगूठे में डालते समय मोटा महसूस न हो और आसानी से अंगूठे से निकल जाए तो समझ लीजिए कि शहद नकली है।

3. पेपर से करें चेक

विज्ञान कहता है कि शहद की डेंसिटी ज्यादा होती है। आसान शब्दों में कहें तो ये पानी की तरह किसी भी चीज को गीला करने में असमर्थ है। इसलिए शहद में कितनी मिलावट है इसका पता भी विज्ञान के जरिए चल सकता है। पेपर पर कुछ बूंद शहद की डालकर चेक करें कि पेपर ने शहद सोख लिया है या नहीं। असली शहद वही है जो लंबे देर तक पेपर को बिना गीला करे जस का तस जमा रहे।

ये भी पढ़ें- आ गया है नकली पनीर और सोया चाप! जानें कैसे करें असली की पहचान

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो