whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रोज खाते हैं बादाम, तो जान लें एक दिन में कितने खाने चाहिए, वरना हो सकता है नुकसान

Almonds Benefits: बादाम में कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को जबरदस्त फायदे पहुंचाते हैं इसलिए व्यक्ति इसका हर रोज सेवन करता है। लेकिन क्या आपको पता ज्यादा बादाम खाने से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए।
11:46 AM Aug 02, 2024 IST | Sonali Pant
रोज खाते हैं बादाम  तो जान लें एक दिन में कितने खाने चाहिए  वरना हो सकता है नुकसान
Almonds benefits

Almonds Benefits: अक्सर लोग अपने दिन की शुरुआत कुछ ड्राई फ्रूट्स खाकर करते हैं। उन्हीं में से एक ड्राई फ्रूट बादाम है। कई पोषक तत्वों से भरपूर बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये पाचन तंत्र को मजबूत करता है, महिलाओं को पीरियड्स क्रैम्प से राहत दिलाता है और साथ में ये स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन बादाम का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए।

क्या कहती है रिपोर्ट्स

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि एक दिन में 30 ग्राम यानी करीब 23 बादाम खाए जा सकते हैं। इतने बादाम खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलता है। अब आप पूछेंगे कि 23 ही बादाम क्यों? इतने बादाम खाने से शरीर को सही मात्रा में विटामिन, मिनिरल्स, फैट और प्रोटीन मिलता है लेकिन अगर इससे ज्यादा खाए गए  तो शरीर में फैट की मात्रा ज्यादा हो सकती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

ये भी पढे़ें- वजन घटाने से लेकर हड्डियों की मजबूती तक… बड़े काम का है ये बीज, जानें 5 फायदे

आयुर्वेद कितने बादाम खाने की देता है सलाह

भारत में 2-5 बादाम खाने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद में कहा जाता है कि बादाम गर्म होते हैं जिसकी वजह से व्यक्ति को वात और कफ दोष हो सकता है। अगर बादाम को भिगोकर नहीं खाया गया तो इससे शरीर में गर्मी होने लगती है जिसकी वजह से एसिडिटी और सूजन की समस्या हो सकती है। बादाम में विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, और मोनो सैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं जो दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

बादाम का सेवन कैसे करना चाहिए

बादाम को खाने का सबसे अच्छा तरीका इसे सादा खाना है क्योंकि इसमें नैचुरल ऑयल और प्रोटीन सबसे ज्यादा होता है। वहीं कुछ लोग इसे हल्का रोस्ट कर के भी खाते हैं लेकिन अगर बादाम को रोस्ट किया जाए तो  इससे इसके कई पोषक तत्व मर जाते हैं।

कुछ लोग बादाम को रातभर पानी में भिगोकर भी खाते हैं। आप ये तरीका भी अपना सकते हैं। बादाम गर्म होता है और कई लोग इसे पचा नहीं पाते हैं ऐसे में उन लोगों को भिगोकर बादाम खाने चाहिए।

ये बी पढ़ें- खाली पेट अदरक का पानी पीने के 5 नुकसान, बीमारियों को खुद देंगे न्योता

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो