whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कोहनी पर जमा कालापन दिख रहा है भद्दा, अपनाएं ये 5 नुस्खे

Dark Elbows Home Remedies: गर्मियों में तेज धूप में बाहर ज्यादा रहने से भी चेहरे पर टैन की समस्या होती है। इसके अलावा आप देखते हैं कि आपकी कोहनी भी उन्हीं में से एक है। कैसे पाएं कोहनी के जिद्दी कालेपन से छूटकारा, आइए जानें..
09:32 PM May 01, 2024 IST | Deepti Sharma
कोहनी पर जमा कालापन दिख रहा है भद्दा  अपनाएं ये 5 नुस्खे
Image Credit: Freepik

Dark Elbows Home Remedies: गर्मियों की तेज धूप में ज्यादा बाहर रहने से स्किन पर टैन हो जाती है। कोहनी का कालापन उन्हीं में से एक समस्या अक्सर देखी जाती है, जिसके चलते कुछ लोग अपने मनपसंद कपड़े तक नहीं पहन पाते हैं, क्योंकि कोहनी काली दिखने की वजह से मानो सुंदरता पर ग्रहण लग गया हो।

कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें पार्लर का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन, बार-बार पार्लर जाने का मतलब है, मोटे पैसे खर्च करना होता है। ऐसे में कोहनी के कालेपन को हटाने के लिए ये कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं..

नींबू का रस

नींबू का रस को कोहनी पर लगाएं और उसे एक या दो मिनट के लिए मसाज करें। फिर ठंडे पानी से वॉश कर लें। नींबू के रस में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जो त्वचा का रंग साफ करने में मदद करती है।

दही और नमक

एक छोटी सी कटोरी में दही और नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को कोहनी पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगाए रखें। फिर ठंडे पानी से वॉश कर लें। यह त्वचा के रंग को निखारता है और कालापन को हटाता है।

मलाई और हल्दी

मलाई में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर लेप बनाएं और इसे कोहनी पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से वॉश कर लें। हल्दी त्वचा के रंग को निखारती है और मलाई त्वचा को चिकना बनाती है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा के ताजा पत्ते को काटकर उसका जेल निकालें और इसे कोहनी पर लगाएं। 20-30 मिनट बाद ठंडे पानी से वॉश कर लें।एलोवेरा त्वचा को ताजगी और निखार देता है।

बेसन और दूध

बेसन में थोड़ा सा दूध मिलाकर लेप बनाएं और इसे कोहनी पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से वॉश कर लें। यह त्वचा के रंग को साफ करता है और कालापन को हटाता है।

इन घरेलू उपायों का प्रयोग करने से पहले अगर आपको एलर्जी की समस्या है, तो ट्राई करने से पहले डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें- शरीर के लिए जहर से कम नहीं घर में मौजूद ये 5 चीजें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो