whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

घर में घूम रहे चूहों ने नाक में कर दिया है दम, तो इन 5 असरदार तरीकों से पाएं छुटकारा

Effective Ways To Get Rid Of Rats: चूहे अगर घर में हो जाएं तो हर चीज में दिक्कत करने लगते हैं, क्योंकि ये खाने-पीने के अलावा कपड़ों के साथ-साथ कई सामानों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। 
02:02 PM Apr 26, 2024 IST | Deepti Sharma
घर में घूम रहे चूहों ने नाक में कर दिया है दम  तो इन 5 असरदार तरीकों से पाएं छुटकारा
चूहों से कैसे छुटकारा पाएं Image Credit: Freepik

Effective Ways To Get Rid Of Rats: क्या लाख साफ-सफाई करने के बाद भी घर में चूहों ने डेरा जमा रखा है? अगर हां, तो ये खास खबर आप के लिए ही है। घर के अंदर चूहे सबसे पहले रसोई को अपना ठिकाना बना लेते हैं, ऐसे में बीमारियों का भी जोखिम ज्यादा बढ़ता है।

Advertisement

इसके साथ ही घर में रखे सोफे, कपड़े आदि सामान भी इनके नुकीले दांतों से बच नहीं सकते हैं। अगर घर में आपके चूहों का आतंक ज्यादा बढ़ गया है, तो बिना किसी दवा या बिना मारे इनसे छुटकारा पा सकते हैं, तो ये कुछ टिप्स हैं, जो घर में इधर-उधर भागते चूहों से राहत दिलाएंगे।

चूहे वाली जगह को सील करें

किसी भी दरार या खुलेपन के लिए बाहरी हिस्से की जांच करें जिसका उपयोग चूहे अंदर आने के लिए कर सकते हैं और इन्हें स्टील वूल, कौल्क या मेटल फ्लैशिंग से सील कर दें।

Advertisement

खाने वाली चीजों को अच्छे से कसकर बंद कर दें

चूहे खाने की ओर आकर्षित होते हैं, इसलिए अपने घर को साफ सुथरा रखना जरूरी है। भोजन को एयरटाइट कंटेनर में रखें, गिरे हुए टुकड़ों को तुरंत साफ करें और बचे हुए खाने को रात भर बाहर छोड़ने से बचें।

ट्रैप रोडेंट्स

अगर आपके घर में पहले से ही चूहे हैं, तो जाल उन्हें पकड़ने का एक असरदार तरीका है। स्नैप ट्रैप, ग्लू ट्रैप और ह्यूमन लाइव ट्रैप सहित कई प्रकार की चीजें उपलब्ध हैं।

Advertisement

दीवारों के साथ और उन एरिया में जाल लगाएं जहां चूहों के घूमने का चांस है, जैसे कि फर्नीचर के पीछे और रसोई, अलमारियां के अंदर आदि जगह पर होते हैं।

इन फूड्स का यूज करें

चूहों को जाल में फंसाने के लिए चारे का उपयोग करें, जिससे उन्हें पकड़ने की संभावना बढ़ जाएगी। इसके लिए मूंगफली, मक्खन, चॉकलेट और पनीर शामिल हैं। जाल के ट्रिगर पर थोड़ी मात्रा में चारा लगाएं, यह सुनिश्चित करें कि ये ओवरलोड न रहे।

मरे हुए चूहों का निपटारा कैसे करें

दस्ताने पहनें और मरे चूहों को किसी बाहरी कूड़ेदान में फेंकने से पहले एक सीलबंद प्लास्टिक बैग में रखें। यूरिन या मल के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए उस एरिया को अच्छी तरह से साफ और डिसिन्फेक्टन्ट करें, जहां चूहा पकड़ा गया था।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में मच्छरों से छुटकारा दिलवाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे! आज ही करें ट्राई

ये भी पढ़ें- Home Remedies: 10 रुपये से कम में शरीर की दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा!

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो