whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Ice Apple क्या और कैसे फायदेमंद? स्वाद में नारियल जैसा दिखने में लीची

Ice Apple Benefits: आइस एप्पल सेहत के लिए फायदेमंद फल माना जाता है। इस फल को ताड़गोला भी कहा जाता है। आइस एप्पल में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए और के जैसे पोषक तत्व भरे होते हैं। जानिए इस फल को खाने के फायदे।
04:06 PM Sep 18, 2024 IST | Namrata Mohanty
ice apple क्या और कैसे फायदेमंद  स्वाद में नारियल जैसा दिखने में लीची
Ice Apple Benefits

Ice Apple Benefits: आइस एप्पल जिसे सरल भाषा में ताड़गोला भी कहते हैं। यह गर्मियों के मौसम में सिर्फ 2 महीने ही मिलता है। इस फल की शक्ल लीची जैसी होती है। जैसे लीची छीलने के बाद अंदर से ट्रांसपेरेंट दिखती है, बिल्कुल वैसे ही आइस एप्पल भी छीलेंगे तो ट्रांसपेरेंट दिखाई देती है। इसका स्वाद नारियल पानी जैसा हल्का मीठा होता है। आइस एप्पल में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स पाए जाते हैं। भारत में यह फल दक्षिण भारत के राज्यों तमिल नाडु, केरल तथा कुछ पूर्वी राज्यों जैसे बिहार में मिलता है। इस फल को हाइड्रेशन का बाप कहा जाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। इस फल को खाने से सेहत को कई प्रकार के लाभ होते हैं।

Advertisement

जानिए आइस एप्पल खाने के लाभ

हाइड्रेशन

आइस एप्पल में 95% तक पानी होता है, इसलिए गर्मियों के मौसम में इसे खाने की सलाह दी जाती है। आइस एप्पल डिहाइड्रेशन की समस्या को कम करने में सहायक होता है। खासतौर पर गर्मियों में लू से बचने के लिए यह फल खाना चाहिए।

Advertisement

डाइजेशन

आइस एप्पल पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है। आइस एप्पल कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या को दूर करता है। आइस एप्पल यानी ताड़गोला की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह पेट की जलन को भी कम कर सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Healthy Eating Habits: ये 6 टिप्स बदल देंगे आपका लाइफस्टाइल

एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज

आइस एप्पल में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं। आइस एप्पल खाने से स्किन सेल्स में मेलानिन ग्रोथ प्राकृतिक तरीके से होती है। यह स्किन पर झुर्रियों, फाइन लाइंस और रिंकल्स को कम करने में मदद करता है।

Ice Apple Benefits

प्रेग्नेंट फीमेल्स के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को भी ताड़गोला खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह फल एनर्जी बूस्टर होता है। गर्मियों के मौसम में गर्भवती महिलाओं में कमजोरी और थकान दूर करने के लिए इस फल को खिलाया जाता है। इस फल से इंस्टेंट एनर्जी आती है।

वेट लॉस करें

आइस एप्पल खाने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है। आइस एप्पल लो कैलोरी फ्रूट होता है जिसे खाने से भूख कम लगती है और पेट ज्यादा समय तक फुल रहता है।

इसके अलावा आइस एप्पल खाने से इम्युनिटी भी स्ट्रांग होती है। कुछ लोगों को आइस एप्पल डायबिटीज में भी लाभ पहुंचाता है।

क्या ताड़गोला खाने के कोई नुकसान भी है?

वैसे तो आइस एप्पल खाने के कोई ज्यादा नुकसान नहीं होते हैं, मगर ज्यादा पका हुआ ताड़गोला खाएंगे तो पेट में दर्द, ऐंठन व दस्त की समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो