whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Improve Eyesight Naturally: इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें! तीसरे से तो चेहरे पर भी आएगा निखार

Improve Eyesight Naturally at Home: आप घरेलू उपाय से भी आंखों की रोशनी में सुधार ला सकते हैं, आइए उन 7 चीजों के बारे में जानते हैं जिसका सेवन करने पर आंखों से चश्मा तक हटाया जा सकता है।
01:02 PM Sep 28, 2024 IST | Simran Singh
improve eyesight naturally  इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें  तीसरे से तो चेहरे पर भी आएगा निखार
आंखों का चश्मा हटाने के उपाय

Improve Eyesight Naturally at Home: शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक आंखे भी हैं जिनकी बदौलत हम हर चीज को निहार सकते हैं। ये जानते हुए भी कि आंखें कितनी अनमोल हैं, हम फिर भी लापरवाही कर बैठते हैं। वक्त के साथ बदलते लाइफस्टाइल और गैजेट के अधिक इस्तेमाल के साथ हम कहीं न कहीं अपनी आंखों को कमजोर करने के जिम्मेदार हैं। चाहे आप फोन का इस्तेमाल करते हों या फिर दिनभर लैपटॉप या कंप्यूटर पर खट-खट लगे रहते हों, इससे आपकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ना तय है। इसलिए जरूरी है कि अपनी इन अनमोल आंखों का ख्याल रखें और कुछ उपायों को अपनी जीवनशैली में अपनाना शुरू कर दें।

Advertisement

हट सकता है आंखों से चश्मा

आपके आंखों में चश्मा लगने का कारण भी आपकी ही लापरवाही हो सकती है और मजबूरन देखने के लिए ऐनक यानी चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। आप आंखों की रोशनी को बढ़ाने (Ankho Ki Roshni Badhane Ke Gharelu Upay) के लिए अपनी डाइट में कुछ फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। आइए वो 7 चीजें जानते हैं जिनके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है।

इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आंखें!

1.  पालक

पालक का सेवन करना हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है ये शायद आप खुद भी बहुत अच्छे से जानते होंगे। इसमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, पोटेशियम और फोलेट समेत कई पोषक तत्व मौजूद है। इसे आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप रोजाना पालक सेवन सब्जी या स्मूदी के रूप में कर सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: 30 दिनों में मोमबत्ती की तरह पिघलेगी चर्बी!

2. गाजर

गाजर एक सीजनल सब्जी है जो आमतौर पर सर्दियों में ज्यादा मिलती है, लेकिन आजकल मार्केट में आप इसे किसी भी मौसम में देख सकते हैं। गाजर का सेवन कर आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों के लिए फायदेमंद रहेगा। आप गाजर सलाद या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

Advertisement

3. टमाटर

टमाटर के गुणों को भी हम क्या गिनाए, ये हर सब्जी के स्वाद को बढ़ाने में मददगार है और आपकी सेहत का राजा भी हो सकता है। इसे सलाद के रूप में खाएं या सब्जी बनाकर, इससे आपके शरीर को फायदा ही होगा। चेहरे पर टमाटर लगाएंगे तो त्वचा का निखार बढ़ेगा। विटामिन सी और विटामिन ए से आपकी आंखों की रोशनी में भी सुधार आ सकेगा।

4. ब्रोकली

क्या पता आपको ब्रोकली खाने में तो दूर की बात है, देखने में भी अच्छी न लगती हो लेकिन सेहत के लिहाज से ये बहुत फायदेमंद है। आप इसे उबालकर या सलाद के रूप में खाएंगे तो शरीर को कई तरह से फायदा हो सकता है। रोज नहीं तो हफ्ते में एक बार जरूर ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपकी आंखों की रोशनी में भी सुधार आ सकेगा।

5. संतरा

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए संतरा मददगार साबित हो सकता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, अमीनो एसिड, सोडियम, आयोडीन, खनिज, फाइबर और फॉस्फोरस मौजूद होते हैं। रोजाना एक संतरा या एक गिलास संतरे का जूस पीना आपकी आंखों की सेहत के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

6. शकरकंद

शकरकंद जिसे बहुत लोग मीठा आलू भी कहते हैं, इसे खाने से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार आ सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों की सेहत का खास ख्याल रख सकती है। शकरकंद को आप उबालकर या रोस्ट करके खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- दूध सेहत के लिए फायदेमंद पर किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

7. ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी को नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है और ये भी आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें भी विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व हैं। ब्लूबेरी को खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सकती है और चश्मे को हटाने में भी मदद मिल सकती है।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो