whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

56 हजार रुपये प्रति किलो बिकती है भारत की महंगी मिठाई, लखनऊ में इसे बनाने की रेसिपी जान लें

India Most Expensive Sweet: भारत की सबसे महंगी मिठाई एग्जॉटिका है। इस मिठाई की कीमत करीब 56 हजार रुपये प्रति किलो है। देश की सबसे महंगी मिठाई सिर्फ यूपी के लखनऊ में मिलती है।
04:12 PM Jul 19, 2024 IST | News24 हिंदी
56 हजार रुपये प्रति किलो बिकती है भारत की महंगी मिठाई  लखनऊ में इसे बनाने की रेसिपी जान लें
India most expensive sweet

India Most Expensive Sweet: आपने ज्यादा से ज्यादा 500 या 1000 रुपये प्रति किलो की मिठाई खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी 56 हजार रुपये प्रति किलो मिठाई खाई है। अगर नहीं तो आज हम आपको एक ऐसी ही मिठाई के बारे में बताएंगे जो भारत की सबसे महंगी मिठाई है। ये मिठाई नवाबों के शहर में मिलती है।

भारत के अलग-अलग राज्यों और शहरों की अपनी एक फेमस मिठाई है जैसे राजस्थान का घेवर, अल्मोड़ा की बाल मिठाई, आगरा का मशहूर पेठा वैसे ही लखनऊ की अपनी एक प्रसिद्ध मिठाई है। इन सभी मिठाइयों को खाने के लिए लोग दुनिया जहान से भारत आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत की सबसे महंगी मिठाई कौन सी है। आज हम आपको बताएंगे देश की सबसे महंगी मिठाई के बारे में, जिसे खरीदने के लिए आपको सोना भी बेचना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- भारत के इन राज्यों का घेवर है मशहूर, तीसरी जगह तो आसानी से पहुंच सकते हैं आप

भारत की सबसे महंगी मिठाई

भारत की सबसे महंगी मिठाई एग्जॉटिका है। इस मिठाई की कीमत करीब 56 हजार रुपये किलो है। मिठाई के कीमत सुनकर आप हैरान जरूर हो गए होंगे लेकिन ये सच है। एग्जॉटिका मिठाई भारत के लोगों की ही नहीं बल्कि विदेशियों की भी लोकप्रिय मिठाई है। ये मिठाई भारत के राज्य यूपी के लखनऊ में मिलती है। आपको ये मिठाई सिर्फ लखनऊ के सदर कैंट की एक दुकान में मिलेगी। इसके अलावा ये मिठाई आपको कहीं और नहीं मिलेगी।

कैसे बनाई जाती है ये मिठाई

एग्जॉटिका मिठाई अपनी बनावट की वजह से इतनी महंगी है। इसे बनाने के लिए सोने का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इस मिठाई को बनाने के लिए दुनियाभर से चीजें मंगवाई जाती हैं। कहा जाता है कि इस मिठाई में सबसे महंगे ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं.

मिठाई को बनाने के लिए ईरान से मामरा बादाम, अमेरिका से ब्लूबेरी, अफ्रीका से मैकाडामिया नट, अफगानिस्तान से पिस्ता और भी कई जगहों से ड्राई फ्रूट्स मंगवाए जाते हैं। इस मिठाई को बनाने में 24 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि अगर आप 1 किलो मिठाई खरीदते हैं तो उसमें सिर्फ 100 पीस ही आते हैं। इस मिठाई के एक पीस का वजन करीब 10 ग्राम होता है।

मिठाई का इतिहास

इस मिठाई की शुरुआत साल 2004 में हुई थी। जब लखनऊ की एक दुकान में एक कस्टमर की डिमांड आई कि उनको त्योहार में अपने दोस्तों को कुछ प्रीमियम और महंगी चीज देनी है। उनका कहना था कि उन्हें मिठाई में ही कुछ स्पेशल देना है। तभी से इस मिठाई की शुरुआत हुई और आज ये मिठाई दुनियाभर में अपने दाम और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है।

ये भी पढ़ें- Sandwich Recipe: फटाफट बनेगा ये पनीर वाला सैंडविच, खाते ही आ जाएगा मुंह में पानी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो