whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

माइग्रेन से लेकर तनाव होगा छूमंतर! रोजाना खाएं ये मिठाई

Jalebi Benefits: जलेबी देश की मशहूर मिठाइयों में से एक है। इस मिठाई के चाहने वाले हर जगह आपको मिल जाएंगे। हालांकि, शुगर के मरीजों को इस मिठाई से परहेज करने की सलाह दी जाती है। पर क्या आप जानते हैं कि इस मिठाई को खाने के कितने लाभ हैं?
05:53 AM Oct 01, 2024 IST | Namrata Mohanty
माइग्रेन से लेकर तनाव होगा छूमंतर  रोजाना खाएं ये मिठाई

Jalebi Benefits: जलेबी भारत की एक मशहूर मिठाई है। यह मैदे से बनती है और देसी घी में पकाई जाती है। इसमें मिठास शामिल करने के लिए चाशनी का इस्तेमाल किया जाता है। जलेबी भारत की एक ऐसी मिठाई है, जो हर अवसर पर बनाई जाती है। हर त्योहार, हर पार्टी में जलेबी आपको जरूर मिलेगी। हालांकि, स्वाद में तो इस मिठाई का कोई जवाब नहीं है लेकिन सेहत के मामले में डायबिटीज रोगियों को इसे खाने से मना किया जाता है। मगर आज हम आपको इस मिठाई को खाने के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिन्हें जानकर आप भी रोज जलेबी खाना शुरू कर देंगे। जी, हां दूध के साथ सर्दियों में जलेबी खाना लोगों को बहुत पसंद होता है, जानिए इस कॉम्बिनेशन को खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

Advertisement

रोज जलेबी खाने के फायदे

माइग्रेन में फायदेमंद

अगर आपके सिर में दर्द की समस्या रहती है या आप माइग्रेन के मरीज हैं तो जलेबी खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। जलेबी और दूध, माइग्रेन के लिए आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है।माइग्रेन के मरीजों को दूध-जलेबी जरुर खानी चाहिए।

Advertisement

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

स्ट्रेस बस्टर

Advertisement

जलेबी को तनाव कम करने के लिए भी खाई जाती है। जलेबी खाने से दिमाग में एक ऐसा हार्मोन रिलीज होता है जो आपके दिमाग को शांत और आपको खुश रखने में मदद करता है। पुराने समय में लोग परीक्षा के समय बच्चों को जलेबी और दूध खाने की सलाह देते थे।

वेट गेन

अगर आप अपने पतले-दुबले शरीर से परेशान हैं तो रोज 2 जलेबी खाना शुरू कर दें। जलेबी हाई कैलोरी फूड है और मीठा भी है। ये दोनों कारक वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। 1 गिलास दूध और देसी घी में बनी जलेबी खाने से 10 दिन में आपका वजन बढ़ जाएगा।

कमजोरी दूर करें

जलेबी खाने से पुरुषों की ताकत में वृद्धि होती है। जलेबी और दूध खाने से प्रजनन शक्ति बढ़ती है। जलेबियों के रोजाना सेवन से इन लोगों का सांसारिक जीवन आनंदमय रहता है। इसके अलावा, जलेबी खाने से अस्थमा और सांस की समस्या भी दूर होती है।

ड्राई स्किन

अगर आपको ड्राई स्किन की समस्या रहती है तो जलेबी खाना शुरू कर दें। जलेबियां फटी एड़ियों, फटे होंठ और खुरदुरी त्वचा की समस्या को दूर करती हैं। ड्राइनेस के लिए जलेबी के साथ दूध पीना सही रहेगा। टेस्ट में भी दूध और जलेबी बहुत अच्छी लगती है।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो