whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Travel Tips: शादी के बाद कम बजट में कपल्स घूम सकते हैं झारखंड के ये हिल स्टेशन

Travel Tips: अगर आप भी अपने लाइफ पार्टनर के साथ कम बजट में किसी अच्छी जगह घूमने जाना चाहते हैं तो झारखंड जा सकते हैं। इस राज्य के ये खूबसूरत हिल स्टेशन आपका मन मोह लेंगे।
07:25 PM Aug 20, 2024 IST | News24 हिंदी
travel tips  शादी के बाद कम बजट में कपल्स घूम सकते हैं झारखंड के ये हिल स्टेशन
Jharkhand trip

Travel Tips For Couples: जब भी घूमने की बात आती है तो लोग कपल्स को हिल स्टेशन या बीच पर जाने की सलाह देते हैं। हिल स्टेशनों में नॉर्थ का मनाली, शिमला या देहरादून नहीं तो साउथ में केरल, कर्नाटक जैसे प्लेस तो मशहूर है। आज हम आपको पूर्वी भारत के राज्य झारखंड से रूबरू करनवाएंगे। इस राज्य में भी मौजूद हैं कई खूबसूरत, शांत और लुभावने हिल स्टेशन, एकबार जरूर जाकर देखें।

नेतरहाट हिल स्टेशन

नेतरहाट हिल स्टेशन

नेतरहाट हिल स्टेशन

रांची से लगभग 150 किमी की दूरी पर नेतरहाट हिल स्टेशन लातेहार जिला में मौजूद है। यह झारखंड के चुनिंदा हिल स्टेशनों में से एक है। यहां की प्राकृतिक सौंदर्य धरती पर स्वर्ग जैसी दिखती है। इस हिल स्टेशन थोड़ी दूरी पर आदिवासियों का एक गांव भी बसा हुआ है जहां स्थानीय संस्कृति के आपको कई नजारे दिखेंगे। यह हिल स्टेशन पूरी दुनिया में अपने सनसेट और सनराइज के लिए मशहूर है। आप यहां कोयल व्यू पॉइंट, मैग्नोलिया पॉइंट और लोध फॉल जैसी जगहों पर भी घूमने के जा सकते हैं।

गिरिडीह हिल स्टेशन

गिरिडीह हिल स्टेशन

गिरिडीह हिल स्टेशन

झारखंड में दूसरे नंबर पर गिरिडीह हिल स्टेशन आता है। जो घने जंगलो और महुआ के पेड़ों के बीच है और आसपास के टूरिस्टों के बीच काफी फेमस है। मानसून के समय इस जगह की खूबसूरती और बढ़ जाती है। इस हिल स्टेशन पर अधिकतर कपल्स की घूमने आते है। यहां से आप झारखंड के सबसे ऊंचे पर्वत को देखने जा सकते है। उसरी फॉल, पारसनाथ पहाड़ और खंडोली पार्क यहां की कुछ प्रमुख प्लेसेज हैं।

ये भी पढ़ें- सोते समय अंधेरा क्यों जरूरी? नई रिसर्च में नींद को लेकर हुआ खुलासा, यहां सीखिए बेस्ट स्लीपिंग टेकनिक

दलमा हिल

दलमा हिल

दलमा हिल

यह हिल स्टेशन झारखंड और बंगाल की सीमा पर मौजूद है। कहा जाता है, इस जगह का लगभग 50% हिस्सा आज भी घने जंगलों का है। यहां आपको हर ओर हरियाली ही हरियाली नजर आएगी। यहां कपल्स अक्सर हनीमून या फिर अपने किसी विशेष अवसर पर घूमने व समय बिताने आते हैं। यहां आप दलमा हिल टॉप, दलमा वन्यजीव अभ्यारण्य और डिमना लेक जैसी बेहतरीन जगहें देखने जा सकते हैं।

घाटशिला हिल

घाटशिला हिल

घाटशिला हिल

यह हिल स्टेशन सुबर्णरेखा नदी के तट पर मौजूद है।यह जगह नेचर लवर्स के लिए जन्नत से कम नहीं है। सुबर्णरेखा नदी इस जगह पर चार चांद लगाने का काम करती है। शांति और सुकून से भरा यह स्थान किसी अन्य पहाड़ी जगहों से कम नहीं है।यहां लोग बुरुडीह झील, फुलडुंगरी हिल्स और धारागिरी जलप्रपात में अपने साथी व परिवार के साथ पिकनिक मनाने जाते हैं।

ये भी पढ़ें- Sleeping Tips: स्कैंडिनेवियाई स्लिप मेथड क्या है, कपल्स में क्यों बढ़ रहा है इसका चलन?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो