whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर कंट्रोल तक, खाली पेट कलौंजी का पानी पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे

Kalonji Water Benefits: कलौंजी ऐसे छोटे काले बीज हैं जो सिर्फ दिखने में छोटे हैं, मगर उनके लाभ कई गुना हैं। चलिए जानते हैं, रोज़ खाली पेट 1 गिलास कलौंजी का पानी पीने के 5 चमतकारी लाभ।
06:00 AM Sep 27, 2024 IST | Namrata Mohanty
कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर कंट्रोल तक  खाली पेट कलौंजी का पानी पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे

Kalonji Water Benefits: भारतीय रसोई घरों में कलौंजी का इस्तेमाल सब्जी बनाने, चटनी या अचार में किया जाता है। इन बीजों से खाने का स्वाद भी बढ़ता है और ये छोटे काले बीज सेहत को भी कई लाभ देते हैं। यह बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इन बीजों में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इन बीजों के पानी को खाली पेट पीने से शरीर इन 5 बीमारियों से दूर रहता है। आइए आपको बताते हैं, इन्हें पीने का सही तरीका और लाभ।

Advertisement

कलौंजी क्या है?

कलौंजी एक आम रसोई का मसाला है जो खाना पकाने के काम में इस्तेमाल किया जाता है। इन बीजों को अंग्रेजी में नाइजिला सीड्स कहते हैं। यह काले तिलों की तरह दिखते हैं मगर होते उनसे अलग हैं। इनमें विटामिन-सी, बी3 और बी1 होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग करते हैं।

Advertisement

कलौंजी का पानी पीने के 5 फायदे

वेट लॉस

कलौंजी का पानी वजन घटाने में फायदेमंद है। इन बीजों के पानी को रोजाना पीने से शरीर पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी पिघलने लगती है। यह बीज ओवरईटिंग की आदत को भी कम करने में मदद करते हैं, जिससे वजन जल्दी घटाया जा सकता है।

Advertisement

डायबिटीज

कलौंजी, इंसुलिन के प्रोडक्शन को धीमा करती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। कलौंजी मिले पानी को नियमित रूप से पीने पर टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। इसलिए इन्हें भी रोज कलौंजी का पानी खाली पेट पीना चाहिए।

ये भी पढ़ें- 27% पुरुषों को नपुंसकता, 40 साल के बाद सेक्स लाइफ में पड़ जाते हैं कमजोर, रिचर्स में हुए चौंकाने वाले खुलासे 

बैड कोलेस्ट्रॉल

खाली पेट कलौंजी का पानी पीने से शरीर में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर कई गंभीर बीमारियों के घेरे में जाता है। कई रिसर्च में भी कलौंजी के पानी को कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में कारगर माना गया है।

डाइजेशन

कलौंजी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके पानी को पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। कलौंजी का पानी पेट में बन रही गैस और कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

कलौंजी के अन्य फायदे

  • कलौंजी का पानी पीने से स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है।
  • कलौंजी का पानी इम्यूनिटी को मजबूत करता है।
  • कलौंजी का पानी पीने से दिमाग भी तेज होता है।
  • अगर कलौंजी के बीज को तेल में मिलाकर लगाया जाए तो जोड़ों का दर्द कम होता है।

कैसे करें कलौंजी के पानी का सेवन?

इसके लिए आपको रातभर 1 गिलास पानी में 1 चम्मच कलौंजी भिगोकर रखनी होगी। सुबह खाली पेट बासी मुंह इस पानी को पिएं।

ये भी पढ़ें: आंखें बताएंगी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है या नहीं! जानें कैसे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो