whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Karwa Chauth 2024: पहली बार रख रहे हैं करवा चौथ का व्रत? इन 3 बातों का रखें ध्यान

Karwa Chauth 2024: क्या आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रख रहे हैं? अगर हां, तो आइए जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
09:04 AM Oct 19, 2024 IST | Simran Singh
karwa chauth 2024  पहली बार रख रहे हैं करवा चौथ का व्रत  इन 3 बातों का रखें ध्यान
करवा चौथ व्रत

Karwa Chauth Vrat 2024: हिन्दू धर्म में कई व्रत-त्योहार हैं जो अपने आप में बेहद खास हैं। उन्हीं में से एक करवा चौथ भी जिसे सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखा करती है। पूरे दिन भूखे-प्यासे रहकर पत्नियां अपने पतियों के लिए सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। पूरे विधि-विधान के साथ निर्जला व्रत रखती हैं। इस बार 20 अक्टूबर 2024 को करवा चौथ है और जिन लोगों की नई-नई शादी हुई है या कहें कि जो पहली बार करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Fasting Rules) रखने जा रहे हैं उनके लिए कुछ बातों को जान लेना जरूरी है।

Advertisement

अगर आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, तो आपके लिए ये जान लेना जरूरी है कि इस दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं? आइए जानते हैं आपके लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है?

करवा चौथ व्रत क्या करें?

1. कम से कम फिजिकल एक्टिविटी

व्रत के दौरान हल्की शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें। ज्यादा काम करना या एक्टिविटी करने से शरीर की ताकत कम होगी और आपकी बॉडी की एनर्जी कम होगी। शुगर लेवल कम हो सकता है और कमजोरी का एहसास रहेगा, जिससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। कोशिश करें कि कम से कम फिजिकल एक्टिविटी करें।

Advertisement

2. पोषक तत्वों से भरपूर चीजों से खोलें व्रत

अक्सर लोग पूरे दिन भूखे रहने के बाद रात के समय कुछ भी खा लेते हैं जो शरीर के लिए सही नहीं है। आप पूरे दिन भूखे-प्यासे रहे और रात में तला हुआ कुछ भी खा लेंगे तो इससे आपकी हेल्थ खराब हो सकती है। करवा चौथ का व्रत खोलते समय ध्यान रखें कि आपको पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का शामिल करना हैं। ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जियां और ज्यादा पानी की मात्रा वाले फलों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Advertisement

ये भी पढ़ें- करवा चौथ व्रत के दौरान नहीं लगेगी भूख-प्यास, 1 दिन पहले कर लें ये काम

3. अच्छा और कम खाने की करें कोशिश

करवा चौथ का व्रत रख रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आप जो भी खाए वो पेट भरने वाला हो। पोषक तत्वों से भरपूर हो और कैलोरी के मामले में कम हो। साथ ही ओवरईटिंग से भी बचें। पूरे दिन भूखे रहने के बाद रात के समय बहुत सारा खा लेना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपका पेट खराब हो जाएगा। गैस या दस्त जैसी समस्या हो सकती है।

करवा चौथ व्रत में क्या न करें?

  1. कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों को सरगी में शामिल न करें।
  2. कैफीन युक्त चीजों का सेवन व्रत खोलते समय या सरगी के दौरान न करें।
  3. ध्यान रखें कि ज्यादा नमक वाली चीजों को भी सरगी में शामिल नहीं करना है।
  4. व्रत खोलते समय हद से ज्यादा मीठा और ज्यादा तला खाना खाने से बचें।

ये भी पढ़ें- करवा चौथ पर चांद न दिखे तो इन 3 तरीकों से खोलें व्रत! जानें धार्मिक नियम

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो