whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन घर पर ही करें पार्लर जैसा मेकअप, फॉलो करें ये स्टेप्स

Karwa Chauth 2024: अगर आप भी इस करवा चौथ पर सबसे ज्यादा खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखना चाहती हैं, तो इसके लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही मेकअप कर सकती हैं। यहां सीखिए पार्लर स्टाइल मेकअप के स्टेप्स।
08:28 PM Sep 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
karwa chauth 2024  करवा चौथ के दिन घर पर ही करें पार्लर जैसा मेकअप  फॉलो करें ये स्टेप्स
makeup tips

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ वह दिन है जब ज्यादातर विवाहित महिलाएं व्रत रखती हैं और अपने पति के लिए सजती-संवरती हैं। इस शुभ दिन पर बीवियां सजती-संवरती हैं, मेहंदी लगाती हैं और पूरे दिन व्रत रखती हैं। वे इस दिन स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाती हैं। जब भी त्योहार आने वाला होता है तो सभी ऐसे मेकअप लुक की तलाश करते हैं जो न तो पूरी तरह से दुल्हन के मेकअप लुक के बराबर हो, लेकिन किसी से कम भी न हो। और अगर करवा चौथ का त्योहार हो तो हर पत्नी इस दिन सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। तो फिर चलिए सीखते हैं घर पर ही पार्लर जैसा मेकअप करने के सिंपल स्टेप्स।

कैसे करें पार्लर जैसा मेकअप?

स्टेप-1
सबसे पहले फेस को अच्छे से क्लीन कर लें। बेस तैयार करने से पहले चेहरा साफ करना जरूरी है। फेस वॉश से मुंह धोने के बाद फेस पर सीरम और मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजर ऐसा होना चाहिए जो लॉन्ग-लास्टिंग हो, क्योंकि आपको मेकअप रात को चांद निकलने तक रखना होता है।

स्टेप-2
अब फेस पर बेस की तैयारी करें। आप अपने स्किन टाइप के हिसाब से मेकअप कर सकती हैं। वैसे इस मौसम के अनुसार ब्यूटिशियन क्रीमी प्रोडक्ट्स का ज्यादा यूज करते हैं। इन प्रोडक्ट्स से बिल्कुल फेस्टिवल लुक आता है। सबसे पहले अच्छा सा प्राइमर लगाएं, इसके बाद फाउंडेशन और कंसिलर से फेस के डार्क स्पॉट्स को कवर कर लें। करवा चौथ के दिन फुल कवरेज फाउंडेशन का इस्तेमाल करना सही रहेगा। इस फाउंडेशन से फिनिशिंग अच्छी आती है, साथ ही फोटोज भी बढ़िया आती हैं।

makeup tips

स्टेप-3
अब गालों पर चिक टिंट या फिर ब्लश लगा सकते हैं। पिंक या पीच शेड का ब्लश सही रहेगा। ये दोनों शेड्स हर स्किन टोन पर सूट करते हैं। आंखों पर मेकअप आप अपनी मर्जी से चुन सकती हैं, किसी को आंखें हैवी पसंद होती है, तो किसी को बिल्कुल मिनिमल पसंद होती है। आंखों पर मेकअप करने के लिए सबसे पहले आइ पैलेट से ब्राउन शेड से बेस बनाएं, इसके बाद अपना फेवरेट शेड अप्लाई करें।

स्टेप-4

आंखों और गालों के बाद होठों की बारी है। करवा चौथ का व्रत निर्जल होता है, इसलिए इस दिन आपके होठ ड्राई हो सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले होठों पर कोई लिप बाम या वैसलीन अप्लाई करें। कोशिश करें कि आप होठों पर मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें, इससे ड्राइनेस बढ़ सकती है। ग्लॉसी लिपस्टिक बेस्ट ऑप्शन है।

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ

स्टेप-5
अब अगर आपका फेस का मेकअप पूरा हो चुका है तो आप मेकअप को सेट करने के लिए सेटिंग स्प्रे लगा सकते हैं। सेटिंग स्प्रे को आंखों के अंदर न जाने दें, इससे आंखों से पानी निकल सकता है। इसलिए आंखों को बंद करके चेहरे से थोड़ी दूर बनाकर फेस पर स्प्रे करें।

स्टेप-6

अगला स्टेप है हेयर स्टाइल, हालांकि, हेयर स्टाइल सबका अपनी पसंद के हिसाब से हो जाता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे अगर आप ट्रेडिशनल लुक कैरी कर रही हैं तो बालों का जूड़ा बनाकर उस पर ताजे फूलों का गजरा लगा सकती हैं। अगर आपके बाल थोड़े छोटे हैं तो उन्हें खुला ही रख सकती हैं।

स्टेप-7

यह स्टेप लास्ट और सबसे जरूरी होता है। करवा चौथ विवाहित स्त्रियों का त्योहार है, तो मेकअप और हेयर स्टाइल के बाद अब आपको ज्वेलरी कैरी करना भी जरूरी है। इसलिए गहने, चूड़ियां, बिंदी, सिंदूर आदि जो भी चीजें 16 श्रृंगार में आती हैं, आपको इन सभी को पहनकर लुक को कंप्लीट करना होगा।

ये भी पढ़ें- क्या हंसने से सच में बढ़ती है आंखों की रोशनी? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो