whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Karwa Chauth 2024: सास बहू को सरगी में जरूर दें मिश्री रोटी, नोट करें रेसिपी

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत रखना आसान नहीं होता है। शादीशुदा महिलाएं इस व्रत का पालन करती हैं। मगर कुछ महिलाओं की सेहत इस व्रत को रखने की गवाही नहीं देती है। इस व्रत में पूरे दिन बिना खाए-पिए रहना होता है। ऐसे में सास अपनी बहू की सेहत को बिगड़ने से बचाने के लिए और अपने रिश्ते की मिठास को बढ़ाने के लिए सरगी में बनाकर खिला सकती हैं ये मिश्री रोटी।
08:09 PM Oct 08, 2024 IST | Namrata Mohanty
karwa chauth 2024  सास बहू को सरगी में जरूर दें मिश्री रोटी  नोट करें रेसिपी
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Karwa Chauth 2024: हर साल करवा चौथ का व्रत शादीशुदा महिलाओं द्वारा रखा जाता है। यह उपवास कठिन होता है। इस व्रत में पत्नियों को पूरे दिन बिना खाने और बिना पानी पिए रहना होता है। इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को रखा जाएगा। करवा चौथ के व्रत की ढेरों रस्में हैं। इन रस्मों में एक खास रस्म करवा चौथ की सुबह-सुबह होती है, जिसे करवा चौथ की सरगी कहते हैं। सरगी एक ऐसी रस्म है, जिसमें सास सुबह 4 बजे अपनी बहुओं को अच्छा और स्वादिष्ट भोजन खिलाती हैं और श्रृंगार का सामान देती हैं। सरगी की थाली में सूखे मेवे, फल, खीर-पूड़ी, मीठी मठरी जैसी चीजें खाई जाती हैं। इस साल सास अपनी बहुओं के लिए कुछ अच्छा, स्वादिष्ट और हेल्दी डिश बनाकर खिला सकती हैं। हम आपको ऐसी ही एक डिश के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम मिश्री रोटी है। आइए, इसे बनाने की विधि और सामग्रियों को नोट करते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- आंख रगड़ना पड़ सकता है भारी, तुरंत छोड़ दें ये आदत नहीं तो चली जाएगी रोशनी!

मिश्री रोटी बनाने के लिए जरूरी सामग्रियां

  • आटा
  • शुद्ध देसी घी
  • पीसी हुई शक्कर (मिश्री से बनी हुई शक्कर)
  • केसर, दूध या पानी में भिगोई हुई
  • बारीक कटा हुआ काजू
  • बारीक कटा बादाम
  • बारीक कटा हुआ पिस्ता
  • इलायची पाउडर (दानों को निकालकर बना हुआ पाउडर)

इस विधि से बनाएं

स्टेप-1

Advertisement

सबसे पहले आप एक बड़ी परात में पीसी शक्कर और घी को एकसाथ ले लें। अब इन दोनों चीजों को एक तरफ ही गोल-गोल घुमा-घुमा कर मिलाना है। इसे मसलने के लिए आपको अपने हाथों के पंजे का इस्तेमाल करना है। ऐसे ही मसल-मसल कर आपको घी और शक्कर का एक सॉफ्ट मिक्सचर तैयार करना है। इस मिश्रण को एक साथ होने में कम से कम 10 मिनट लगेंगे, यानी पूरी तसल्ली और धैर्य के साथ मिलाना है।

स्टेप-2

Advertisement

इसके बाद आपको आटे को छलनी से छानना है। छानने की प्रोसेसिंग के बाद आटे को घी-शक्कर वाले मिश्रण में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलाना है। अब आपको आटे को भी हाथों के पंजों की मदद से एक तरफ घुमा-घुमा कर बिल्कुल वैसे ही मिश्रण की तरह तैयार करना है, जैसे कि आपने पहले वाले के साथ किया था। जब आटा सही से मिक्स हो जाएगा तो इसमें इलायची पाउडर डालना है। आपका आटा तैयार है।

फोटो क्रेडिट- गूगल

स्टेप-3

अब आपको माइक्रोवेव या गैस तंदूर को 180 डिग्री पर प्री-हीट करना है। इसके बाद एक ट्रे पर देसी घी लगा दें। अब तैयार आटे से थोड़ा-थोड़ा आटा निकालकर गोल-गोल साइज या कुकीज के शेप में ट्रे पर रखते जाएं। कोशिश करें कि एक बार में सिर्फ 5 मिश्री रोटी को ही ट्रे पर रखकर पकाएं ताकि ये आपस चिपके न और सही से पक सकें। इसके बाद रोटी को सजाने के लिए भिगोई हुई केसर की छींटे डालें फिर कटे हुए नट्स को इस पर सजा दें।

स्टेप-4

मिश्री रोटी की सजावट के बाद 2 मिनट का समय लें ताकि सभी चीजें उस पर सही से सेट हो जाएं। इसके बाद मिश्री रोटी की ट्रे को माइक्रोवेव में रख दें। इन रोटियों को आपको 5-7 मिनट पकाना है। हालांकि, पहली ट्रे बनाने में समय थोड़ा लग सकता है, इसलिए आप इन रोटियों के पकने की खुशबू आने के बाद माइक्रोवेव से निकाल सकते हैं। इसके बाद वाली रोटियों को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा क्योंकि ट्रे और माइक्रोवेव दोनों गर्म होंगे, साथ ही पहली रोटियों के पकने के बाद आपको इन्हें पकाने का तरीका भी समझ आ जाएगा।

स्टेप-5

अगले स्टेप में आपको मिश्री रोटियों को ट्रे से निकालना है। इसके लिए माइक्रोवेव से बाहर निकालने के बाद 2-3 मिनट का समय लें। रोटियां थोड़ी ठंडी हो जाएं तो इन्हें किसी खुरपी या चम्मच की मदद से निकाल लें। अब आपको इन्हें प्लेट में थोड़ा और ठंडा कर लेना है। आपकी स्वादिष्ट मिश्री रोटियां तैयार हैं। इन्हें सरगी की थाली में बाहर की खरीदी हुई मिठाई या मठरी की जगह बहू को खिलाएं, ये व्यंजन उसे जरूर पसंद आएगा।

इस मिश्री रोटी या फिर कहें देसी कुकीज को आप लगभग 1 महीने के लिए आराम से स्टोर करके भी रख सकते हैं। इसे और क्रंची बनाने के लिए आप आटे की जगह मैदे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो