whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Karwa Chauth पर इस 'फूल' से पाएं ग्लोइंग स्किन, बाल भी होंगे चमकदार

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का त्योहार सुहागिन महिलाओं के लिए बड़ा खास होता है। इस दिन पर खूबसूरत दिखने के लिए वे काफी दिनों पहले से तैयारी करने लगती हैं। अगर आपको भी करवा चौथ पर लगना है सबसे अलग, तो इस तरह से करें गुड़हल के फूल का स्किन और बालों पर इस्तेमाल।
02:50 PM Sep 18, 2024 IST | Namrata Mohanty
karwa chauth पर इस  फूल  से पाएं ग्लोइंग स्किन  बाल भी होंगे चमकदार
Skin Care

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ हर विवाहित महिला के लिए खास दिन और खास पर्व होता है। इस दिन पर खूबसूरत और सबसे अलग हटके दिखने के लिए वे खूब मेहनत करती हैं। हालांकि, ग्लोइंग स्किन के लिए या बालों के लिए आप पार्लर जा सकती हैं। वहां, आपको ढेरों यूनिक स्किन केयर और हेयर केयर मिल जाएगा। मगर केमिकल वाली चीजें कहीं न कहीं, हमारे बालों व त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। गुड़हल के फूल तो आपने देखें ही होंगे। इन फूलों का इस्तेमाल बालों और त्वचा पर भी किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे।

Advertisement

गुड़हल के फूल के फायदे

गुड़हल के फूल लाल रंग के खिले-खिले से होते हैं। यह फूल अमीनो-एसिड, विटामिन-सी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं। इन फूलों से बालों की सभी समस्याएं दूर की जा सकती हैं। यह लाल फूल आपके फेस का ग्लो भी बढ़ा सकते हैं। करवा चौथ कुछ दिनों में आने वाला है, इन फूलों से आप अपने बालों और स्किन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Fluffy Poori Recipe: करारी पूड़ियां बनानी हैं तो आटे में डाल दें ये 2 चीजें, नोट करें रेसिपी

Advertisement

इन 3 तरीकों से करें गुड़हल के फूल का यूज

गुड़हल के फूल से बनाएं हेयर मास्क

गुड़हल के फूलों से बना हेयर मास्क लगाने से बालों की झड़ने की समस्या दूर होती है। इसके लिए आपको गुड़हल के फूल और पत्ते का पेस्ट बनाना होगा। इसके बाद इसमें 2 चम्मच दही मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें। इसे कम से कम 2 घंटों के लिए बालों में लगे रहने दें। इस हेयर मास्क को आप अभी से हफ्ते में 2 बार लगाएंगे तो करवा चौथ तक आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

hibiscus fool

Advertisement

गुड़हल से बढ़ाएं चेहरे का ग्लो

अगर आपकी स्किन पर कील-मुंहासे या दाग-धब्बे हैं तो गुड़हल के फूलों से होम मेड मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसे बनाने के लिए आपको गुड़हल के फूल, पत्ते, 1 चम्मच अदरक का रस और दही लेना होगा। इन सभी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अगर आपके पास समय है तो एकबार में ही ज्यादा पेस्ट बनाकर स्टोर कर लें और रोज इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, अगर समय नहीं है तो एक-एक दिन के गैप में इसे लगाएं। करवा चौथ तक यह फेस पैक चेहरे पर गुलाबरी निखार लाने का काम करेगा। इस फेस पैक से सन टैनिंग भी कम होगी।

गुड़हल के फूल का फेस मीस्ट

अगर आप अपने फेस का हाइड्रेशन बढ़ाना चाहते हैं तो गुड़हल के फूलों से घर में ही एक हाइड्रेटिंग और ग्लोइंग फेस मीस्ट बना लें। इसे रोज लगाने से स्किन का निखार बढ़ेगा। साथ ही, पिंपल्स की समस्या भी कम होगी। गुड़हल के फूलों का मीस्ट स्किन से रेडनेस को भी कम करता है। इसे बनाने के लिए आपको गुड़हल के फूल, एलोवेरा जेल और पानी को मिला कर रातभर एक बोतल में बंद करके रखना होगा। अगले दिन यह मीस्ट तैयार मिलेगा। आप इस मीस्ट को दिन में 2-3 बार फेस पर स्प्रे कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- वजन घटाने का 30:30 फार्मूला क्या? जानें इसके फायदे और नुकसान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो