चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बच्चों को Lunch Box में दें ये 3 हेल्दी डिशेज, मिनटों में हो जाएंगी तैयार

Lunch Box Food Recipes Ideas: आज लंच बॉक्स में क्या दें? टिफिन में बच्चों को देना क्या हेल्दी रहेगा? क्या आप भी इन्हीं सवालों से परेशान हैं? अगर हां, तो आइए जानते हैं उन तीन डिशेज के बारे में जो हल्दी के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी है।
01:56 PM May 06, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Lunch Box Food Recipes Ideas: रोजाना सुबह हर एक मां को इसी बात की टेंशन होती है कि बच्चों को टिफिन में क्या दें? रोज-रोज कुछ ऐसा क्या बनाएं, जो हेल्दी के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो? अगर आप भी इसी सवाल से परेशान हैं, तो चलिए आपकी परेशानी का समाधान आपको बताते हैं।

Advertisement

आज हम आपको तीन ऐसी हेल्दी और स्वादिष्ट डिशेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सुबह उठकर आप बहुत ही कम समय में अपने बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए बनाकर दे सकती हैं।

ये भी पढ़ें- Lunch Box Ideas: बच्चों को टिफिन में दें ये 3 हेल्दी डिशेज, जानें रेसिपी

सैंडविच

बच्चों को टिफिन बॉक्स में सैंडविच देना एक बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए सबसे पहले ब्रेड की स्लाइस लें और उसे टोस्ट कर लें। इससे वह कुरकुरी हो जाएगी। टोस्ट करने के बाद ब्रेड पर केचप, मेयोनीज और हरी चटनी लगाएं। अब इस पर टमाटर, पनीर की स्लाइस और ब्रेड रखें। इस तरह घर पर ही आप आसानी से सैंडविच बना लेंगी। सैंडविच के साथ टिफिन में टॉफी या चॉकलेट भी रख दें।

Advertisement

पनीर पकौड़े

टिफिन बॉक्स में पनीर पकौड़े देना भी एक बेस्ट ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। उसमें मैदा, नमक, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, कॉर्नफ्लोर और पानी डालें। आप सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें।

अब पनीर लें। उसे छोटे-छोटे पीस में काट लें और पेस्ट में डाल दें। अब गरमा गरम तेल वाली कढ़ाई में पनीर को डालकर फ्राई कर लें। जब उनका कलर लाइट ब्राउन हो जाए, तो उन्हें तेल से निकाल लें। इनके ऊपर गरम मसाला डालकर आप बच्चों को टिफिन बॉक्स में दे सकती हैं।

लौकी की इडली

बच्चों को आप टिफिन में लौकी की इडली भी दे सकती हैं। इसे बनाने के लिए गैस पर कढ़ाई रखें। फिर उसमें तेल, उड़द दाल, नमक, करी पत्ता, सूजी और लाल मिर्च डालकर पांच मिनट तक भूनें। अब इसमें पानी-दही डालें और सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं। थोड़ी देर के लिए पेस्ट को ढक कर रख दें।

इतने में लौकी को कद्दूकस कर लें। अब पेस्ट में लौकी और धनिया के पत्ते डालकर मिला लें। इडली के सांचे में पेस्ट डालें और गैस पर 10 मिनट के लिए स्टीम करने के लिए रख दें। इस तरह झटपट तैयार हो जाएंगी घर में ही स्वादिष्ट लौकी की इडली। इन्हें टिफिन में चटनी के साथ रख दें।

ये भी पढ़ें- बच्‍चों के लंच बॉक्‍स में दें ये 3 हेल्‍दी और टेस्टी फूड, झटपट कर देंगे खत्म!

Advertisement
Tags :
Lifestyle TipsLunch Foodlunch ideasLunch Recipes
Advertisement
Advertisement