खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Makhana Benefits: रोजाना 1 मुट्ठी मखाना खाने से मिलेंगे 7 लाभ, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

Makhana Benefits: मखाना एक ट्रेंडिंग नाश्ता या हेल्दी स्नैक माना जाता है, जो अपने हेल्दी फैक्टर्स के चलते जाना जाता है। मखाना प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक जैसे तत्वों से भरपूर होता है। रोजाना इसे खाने से शरीर को ये 7 समस्याएं कभी नहीं होती हैं।
02:18 PM Sep 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
makhana benefits
Advertisement

Makhana Benefits: मखाना प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। फॉस्फोरस, आयरन और जिंक जैसे न्यूट्रिएंट्स भी इसमें मौजूद हैं। मखाने को पावरहाउस फूड आइटम माना जाता है। ये पोषक तत्व शारीरिक कामों को करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसे कई तरह से खाया जा सकता है। जैसे सादा बिना नमक, बिना मसाले या फिर इसकी चाट बनाकर भी लोग खाते हैं। डिजर्ट में भी मखाने की खीर शामिल है। मखाना खाने से वेट लॉस में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं रोज 1 मुट्ठी मखाने खाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं।

Advertisement

रोज 1 मुट्ठी मखाने खाने से मिलेंगे ये 7 लाभ

मसल ग्रोथ

मखाने कैल्शियम, प्रोटीन और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत हैं। रोजाना 1 मुट्ठी मखाने आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। हर दिन मखाना खाने से हड्डियों की स्ट्रेंथ भी अच्छी होती है। मखाने खाने से मसल ग्रोथ भी होती है। मखाने आपकी मांसपेशियों की ताकत बढ़ाते हैं। जिम जाने वाले लोगों को मखाने खाने की सलाह दी जाती है ताकि बॉडी बिल्डिंग में मदद मिले।

makhana benefits

इम्युनिटी बूस्टर

मखाने एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। मखाने में विटामिन, जिंक और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में होते हैं, जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। मखाने खाने से आप मौसमी बीमारियों तथा इंफेक्शन के खतरे से बच सकते हैं।

Advertisement

पाचन शक्ति को मजबूत करें

मखाने में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। डेली मखाने खाने से मल त्याग करने में हो रही समस्याएं कम होती हैं। मखाने आपको कब्ज और गैस जैसी सभी पेट की समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं।

अच्छी स्किन के लिए

मखाने में मौजूद एंटी-एजिंग गुणों से आपकी स्किन लम्बे समय तक जवां रहती है। आपकी त्वचा में ड्राइनेस या फंगल इंफेक्शन का खतरा कम होता है। मखाने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। ये स्किन के पोषण को पूरा करने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़ें: किन वजहों घर में आ जाते हैं कॉकरोच, कैसे पाएं छुटकारा? जानें सब कुछ

हार्ट हेल्थ

मखाने हार्ट हेल्थ के लिए भी बड़े फायदेमंद होते हैं। मखाने खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस रहता है। मखाने मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का सोर्स हैं। इसे खाने से खून के ब्लड वेस्लस शांत रहते हैं।मखाने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हैं। इसलिए रोज 1 मुट्ठी मखाने खाना फायदेमंद होता है।

नियंत्रित ब्लड शुगर लेवल

मखाने खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी मखाने लाभदायक होते हैं। मखाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। ये खून में शुगर घुलने के प्रोसेस को स्लो कर देता है।

वेट लॉस

मखाने में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। मखाने फाइबर युक्त होते हैं। मखाने वजन कम करने वाले लोगों के लिए सबसे टेस्टी और फायदेमंद स्नैक माने जाते हैं, जिसे वो जितना मर्जी खा सकते हैं। मखाने इन लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेंगे और वजन भी नियंत्रित रखेंगे।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: डेली रूटीन में अपनाएं 7 आदतें, Over Eating के बाद भी नहीं बढ़ेगा वजन! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Fox Nutlifestyle newsMakhana Benefits
Advertisement
Advertisement