whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Holi 2024: घर पर ही झटपट बनाएं गुजिया, जानें रेसिपी

Mawa Gujiya Recipe: होली का त्योहार गुजिया के बिना अधूरा होता है। इसलिए ज्यादातर लोग होली पर गुजिया बनाते हैं। अगर इस बार आप भी होली पर अपने घर पर ही गुजिया बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको गुजिया की रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिसे आप झटपट बना लेंगे।
05:18 PM Mar 15, 2024 IST | Nidhi Jain
holi 2024  घर पर ही झटपट बनाएं गुजिया  जानें रेसिपी

Mawa Gujiya Recipe: हिंदू धर्म में होली के त्योहार का बहुत महत्व है। लोग इस दिन आपसी बैर भुलाकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं और हर्षोल्लास के साथ त्योहार मनाते हैं। इस साल होली का पर्व 25 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। इसके अलावा इस दिन लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ पार्टी भी करते हैं। वहीं होली पर गुजिया न बनाई जाए, तो होली का मजा अधूरा रह जाता है। रंगों के इस त्योहार पर लोग खासतौर पर पकौड़े, ठंडाई और गुजिया बनाते हैं।

Advertisement

अगर इस बार आप भी अपने घर पर झटपट गुजिया बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको गुजिया की रेसिपी के बारे में बताएंगे। इस रेसिपी की मदद से आप घर पर ही सिर्फ 15 मिनट में गुजिया बना पाएंगे। आइए अब जानते हैं मावे की गुजिया की रेसिपी के बारे में।

ये भी पढ़ें- 100 रुपये में मिलेगी 1000 की चीज, जानें कहां है दिल्ली की सबसे सस्ती बर्तन मार्केट?

Advertisement

गुजिया में कौन कौन सा सामान पड़ता है?

2 कप चीनी

1 कप दूध

Advertisement

2 कप मैदा

1 बड़ा कप घी

4 से 5 इलायची

1 कप नारियल का बुरादा

20 से 25 ड्राई फ्रूट्स

मावा गुजिया बनाने की क्या है रेसिपी?

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले आप एक खाली बाउल लें। उसमें 300 ग्राम मावा कद्दूकस कर लें। इसके बाद दो कप मैदा को अच्छे से छलनी में छान लें। मैदा को छानने के बाद उसमें एक बड़ा कप घी मिला लें। फिर उसे आटे की तरह गूंथ लें और बीच-बीच में एक कप दूध भी डालते रहें। मैदे को आप मुलायम गूंथे। उसे टाइट नहीं करें। नहीं तो गुजिया मुलायम नहीं बनेंगी। इसके बाद मैदे को कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए ढककर रख दें।

इसके बाद गुजिया की स्टफिंग तैयार कर लें। गुजिया की स्टफिंग बनाने के लिए गैस पर पैन रखकर उसमें दो छोटी चम्मच घी डालें। फिर उसमें कद्दूकस की हुई मावे को हल्की आंच पकाएं। जब मावे का रंग ब्राउन होने लगे तो उसमें एक कप नारियल का बुरादा डालकर उसे अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद गैस बंद कर दें और उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और दो कप पिसी हुई चीनी और इलायची मिक्स कर लें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

इसके बाद गूंदे हुए मैदे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उसे गोल आकार में बेल लें। फिर मैदे को गूजिया मेकर में रख दें और फिर बीच में स्टफिंग को भरें। इसके बाद किनारों-किनारों पर पानी लगाएं और फिर गुजिया मेकर को बंद कर दें। गैस पर एक पैन में तेल चढ़ाएं और उसमें गूजिया को धीमी-धीमी आंच पर तल लें। जब गुजिया ब्राउन होने लगे तो उसे तेल से निकाल लें और इस तरह तैयार हो जाएगी आपकी मावे की गुजिया।

ये भी पढ़ें- क्यों लगता है श्री बांके बिहारी में बार-बार पर्दा? 5 पॉइंट में जानें मंदिर से जुड़े रहस्य

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो