whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल की सेहत के लिए सही नहीं मेयोनीज, खाने का सही तरीका क्या? विकल्प भी आजमाएं

Mayonnaise Side Effects: मेयोनीज ऐसी चीज है जिसके बिना स्ट्रीट फूड कभी भी पूरा नहीं होता है। मेयोनीज इंडियन, चाइनीज हर प्रकार के व्यंजन को बनाने के लिए यूज किया जाता है। क्या मेयोनीज खाने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है? जानिए।
02:42 PM Sep 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
दिल की सेहत के लिए सही नहीं मेयोनीज  खाने का सही तरीका क्या  विकल्प भी आजमाएं

Mayonnaise Side Effects: मलाईदार और क्रीमी मेयोनीज किसे नहीं पसंद? इसके बिना सैंडविच, बर्गर और यहां तक कि सलाद भी अधूरा है। इसे डालने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। मेयोनीज स्ट्रीट फूड का भी बेस्ट फ्रेंड है। मोमोज हो या पिज्जा, मेयोनीज का प्रयोग इनमें भी होता है। मेयोनीज पूरी दुनिया का मशहूर एक क्रीमी सॉस है। क्या यह क्रीमी सॉस आपके हार्ट के लिए हानिकारक है? चलिए, जानते हैं।

Advertisement

मेयोनीज का हार्ट पर प्रभाव

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, मेयोनीज में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ सकता है। मेयोनीज ओमेगा-6 फैटी एसिड्स से भी भरपूर होता है, जो हार्ट हेल्थ पर भी असर डालता है। इससे कैसे हार्ट पर असर पड़ता है? मेयोनीज में ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो फूड पॉइजनिंग को बढ़ावा देते हैं। मेयोनीज का ज्यादा सेवन करने से ब्लड में शुगर लेवल हाई होता है।

how cold is too cold for heart patients best climate for heart patients cold weather and heart attacks how to prevent heart attack in winter heart stents and cold weather how to relieve chest pain due to cold weather best places to live for heart patients heart cold symptoms

Advertisement

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, मेयोनीज में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स होते हैं, जो हार्ट की नसों में जाकर फंस सकते हैं, जिससे हार्ट चोक होने की संभावना रहती है। ये फैट्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी इतना बढ़ा देते हैं कि हार्ट पर गलत प्रभाव पड़ने लगते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप रोज 1 चम्मच मेयोनीज भी खाते हैं, तो आपको हृदय रोग होने की संभावना रहती है। मेयोनीज के ज्यादा सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी रहती है।

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Advertisement

मेयोनीज खाने का सही तरीका क्या है?

एक्सपर्ट के अनुसार, मेयो के शौकीनों को इसका सेवन हेल्दी आइटम्स के साथ सीमित मात्रा में करना चाहिए। अगर आप इसे ऐसे फूड्स में मिलाकर खाएंगे, जो पहले से ही अनहेल्दी हैं, तो सेहत बिगड़ सकती है।

मेयोनीज के अन्य विकल्प

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, मेयोनीज को अपने खाने से रिप्लेस करना भी बेहतर रहेगा। मेयोनीज की जगह आप कुछ ऐसे हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं, जो सेहत के लिए भी बड़े फायदेमंद होते हैं। आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं:

  • एवोकाडो
  • ग्रीक योगर्ट
  • पेस्तो
  • हुम्मस

मेयोनीज खाने के फायदे

हालांकि, मेयोनीज ज्यादा लाभकारी नहीं है, मगर कुछ फायदे इसके भी हैं। जैसे: बालों के लिए, मेयोनीज खाने से बाल मजबूत और उनमें नेचुरल मॉइश्चर बनता है।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो