whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Meal After Morning Walk: मॉर्निंग वॉक के बाद लें ये हेल्दी 5 फूड, एनर्जी से भरा रहेगा दिन

Mile After Morning Walk: मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज के बाद कई लोग अपने मील को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। ऐसे में आपको मॉर्निंग वॉक कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें।  
12:54 PM Oct 28, 2024 IST | News24 हिंदी
meal after morning walk  मॉर्निंग वॉक के बाद लें ये हेल्दी 5 फूड  एनर्जी से भरा रहेगा दिन
Mile After Morning Walk

Mile After Morning Walk: मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज के बाद हर किसी को हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए, क्योंकि इसका फायदा तभी मिलेगा जब आप अपनी डाइट का भी ख्याल रखेंगे। कुछ लोग वॉक से आते ही ऐसी चीजें खा लेते हैं, जो उनके शरीर के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं होती हैं। नाश्ते में परांठे, हाई कैलोरी फूड या फिर तली-भुनी चीजें लेने से वॉक में की गई सारी मेहनत बर्बाद हो सकती है। इसलिए आपको ये पता होना चाहिए कि वॉक से आने के बाद आपके पहले मील में किस फूड को होना चाहिए। आइए जानते हैं कि मॉर्निंग वॉक से आने के बाद आपको क्या-क्या खाना चाहिए?

Advertisement

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स आपके वजन को कंट्रोल करता है और शरीर की एनर्जी को बनाए रखता है। स्प्राउट्स में आप चने, मूंग और दूसरी दालों को शामिल कर सकते हैं। स्प्राउट्स हाई फाइबर फूड है जो आपके डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी बनाए रखता है। रातभर भीगे हुए स्प्राउट्स को सुबह आप मॉर्निंग वॉक के बाद ले सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

Advertisement

फलों के साथ योगर्ट

योगर्ट में हाई प्रोटीन मौजूद होता है, जो एक्सरसाइज के बाद लेने वाला एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह मांसपेशियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। विटामिन और नेचुरल मिठास के एक शानदार मिश्रण के रूप में आप योगर्ट के साथ बेरीज, केले या आड़ू जैसे ताजे फलों के साथ मिलाकर इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

साबुत ग्रेन्स और एवोकैडो टोस्ट

साबुत ग्रेन्स और ब्रेड में मौजूद हाई कार्बोहाइड्रेट आपको एनर्जी देता है। एवोकाडो में हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा सोर्स होता है। इसके अलावा एवोकाडो में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने और रिकवरी में मदद कर सकता है।

अनानास के साथ पनीर

मॉर्निंग वॉक के बाद फ्रेश रहने के लिए आप पनीर और अनानास मिलाकर खा सकते हैं। ये आपके शरीर को प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट देता है। साथ ही विटामिन और एंजाइम डाइजेशन में भी मदद करता है। ये प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों प्रदान करती है, साथ ही विटामिन और एंजाइम पाचन में सहायता करते हैं।

जई का दलिया

जई का दलिया आपके शरीर को एनर्जी देता है। इसमें हेल्दी फैट और प्रोटीन को एड करने के लिए और ओटमील में बादाम, अखरोट या चिया बीज को मिला सकते हैं। इसे आप हर रोज मॉर्निंग वॉक के बाद अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो