whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Mental Health के लिए बहुत अहम है Lifestyle; ये 5 बदलाव दिमाग को रखेंगे हेल्दी

Lifestyle Factors Affect Mental Health: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में आप अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करके मेंटली फिट और हेल्दी रख सकते हैं, आइए जान लेते हैं किन बातों को अपनाकर आप खुद को पॉजिटिव रख सकते हैं।
05:28 PM Jul 01, 2024 IST | Deepti Sharma
mental health के लिए बहुत अहम है lifestyle  ये 5 बदलाव दिमाग को रखेंगे हेल्दी
Image Credit: Freepik

Lifestyle Factors Affect Mental Health: ज्यादा सोचने से लेकर सुबह की कुछ आदतें हमारी लाइफ पर असर करती हैं। अक्सर कुछ लोग यह मानना ​​पसंद करते हैं कि जब कोई काम बहुत जरूरी है, तो हम ज्यादा काम कर पाते हैं। हालांकि, कभी-कभी काम को जल्दी पूरा करने के लिए हम जो आदतें अपनाते हैं, वो वाकई में उसे सही तरीके से करने में बाधा बन सकती हैं। हमारी दिनचर्या हमारा बिहेवियर और महसूस करने के तरीके को तय करती है।

जब हम कुछ नेगेटिव आदतों से बचते हैं, तो हम एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। ऐसी कुछ ऐसी आदतें हैं, जिनसे हमें अपने डेली लाइफ में बचना चाहिए। ऐसे में हमें अपने माइंड को रिलैक्स करने की जरूरत होती है। क्योंकि अगर आपका दिमाग रिलैक्स नहीं होगा, तो इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों पर बुरा असर पड़ेगा। इसलिए अपने आपको को हेल्दी और एक्टिव रखने पर काम करना चाहिए।

कम महसूस करना या ज्यादा सोचना

जब हम अपनी भावनाओं को दबाते हैं, तो हम अपने बारे में कम सोचना शुरू कर देते हैं। ज़्यादा सोचने से नेगेटिव चीजें पैदा हो सकती हैं और हम सोचते हैं कि हमारे साथ ऐसा ही होगा। ब्लकि इसके बजाय इमोशनल अवेयरनेस और अपनी इमोशन को कंट्रोल करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

शिकायत करना

जब हम लगातार शिकायत करते हैं, तो हमें लग सकता है कि हम ज्यादा नेगेटिव हो रहे हैं। इससे नेगेटिव मेंटालिटी पैदा हो सकती है। इसके बजाय, हमें समस्याओं को स्वीकार करना चाहिए और उन्हें पॉजिटिव तरीके से करने का प्रयास करना चाहिए।

मल्टी-टास्किंग 

मल्टी-टास्किंग सुनने में चाहे कितनी भी अच्छा क्यों न लगे, यह वास्तव में प्रोडक्टिविटी की गुणवत्ता को कम करता है। इसके बजाय, हमें अपने कामों को प्राथमिकता देनी चाहिए और हर एक काम को समय के भीतर पूरा करने के लिए स्पेसिफिक टाइम पर करना चाहिए।

पूरे दिन बैठे रहना

लंबे समय तक बैठे रहने से सेहत पर नेगेटिव असर पड़ सकता है और सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए बीच-बीच में हमें स्ट्रेच करने, टहलने या दौड़ने के लिए रेगुलर रूप से ब्रेक लेने की कोशिश करनी चाहिए।

सोशल कनेक्शन बनाकर रखें

कुछ लोग लाइफ में बिजी होने के कारण सोशल लाइफ से दूर हो जाते हैं। लेकिन इससे आपके ब्रेन पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके कारण आपको अकेलापन महसूस हो सकता है। सोशल कनेक्शन कम होने के कारण आप रिश्तों में दूरी महसूस करने लगेंगे। इसलिए अपने सोशल कनेक्शन बनाकर रखें। उन लोगों के करीब रहें, जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं।

ये भी पढ़ें-  गुलमर्ग, श्रीनगर समेत इन 3 जगहों की सस्ते में करें सैर, जानें किराया और बुकिंग डिटेल्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो