whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Modak Recipe: सिर्फ 10 मिनट में तैयार हो जाएंगे गणेश जी के प्रिय मोदक, जानें रेसिपी

Modak Recipe: मोदक एक लोकप्रिय मिठाई है जो महाराष्ट्र राज्य से आई है। गणेश चतुर्थी पर इस पारंपरिक मिठाई का अलग ही काफी मशहूर है। इस त्योहार पर हर घर में मोदक तो जरूर बनाए जाते हैं। हालांकि, मोदक की अलग-अलग कई विधियां सोशल मीडिया पर उपलब्ध हैं, मगर कभी ये नो कुक मोदक बनाए हैं।
04:10 PM Sep 11, 2024 IST | Namrata Mohanty
modak recipe  सिर्फ 10 मिनट में तैयार हो जाएंगे गणेश जी के प्रिय मोदक  जानें रेसिपी
kaju modak recipe

 Modak Recipe: इस वक्त पूरे देश में गणेश चतुर्थी की धूम चल रही है। हर राज्य में इसका जोर-शोर से सेलिब्रेशन हो रहा है। महाराष्ट्र में तो दिन-रात दोनों एक जैसे प्रतीत हो रहे हैं। इस साल गणेश विसर्जन 17 सितंबर को किया जाएगा। बस कुछ ही दिनों में बप्पा सभी को अलविदा कर वापस कैलाश लौट जाएंगे। विसर्जन का दिन काफी व्यसतता भरा होता है। इस दिन लोग विसर्जन की तैयारियों में इतना मग्न रहते हैं कि खाने-पीने पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। लेकिन विसर्जन पर घर में मेहमानों का आना-जाना सबसे ज्यादा लगा रहता है। उनके लिए कुछ स्पेशल, खासतौर पर मोदक बनाना तो सबसे जरूरी होता है। कम समय में मोदक बनाने के लिए फॉलो करें ये सिंपल और इंस्टेंट नो कुक मोदक रेसिपी। इस मोदक की खासियत है कि इसे बनाने के लिए आपको गैस खर्च नहीं करनी पड़ेगी और न ही आपको ज्यादा समय देना होगा। तो जल्दी से नोट कर लें, यह रेसिपी।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर बप्पा के भोग के लिए बनाएं पारंपरिक श्रीखंड, नोट करें रेसिपी

नो कुक मोदक की सामग्रियां

  • 1 कप काजू का पाउडर
  • 1/2 कप चीनी का पाउडर
  • आवश्यकतानुसार दूध
  • कटे हुए पिस्ता
  • केसर की पंखुड़ियां
  • 1/2 चम्मच इलायची पाउडर

नो कुक मोदक बनाने की विधि

स्टेप-1

सबसे पहले तो आप काजू लें लें। इन काजूओं को मिक्सी में डालकर ग्राइंड करके एक हल्का दरदरा पाउडर तैयार कर लें। अगर आपके काजूओं में मॉइश्चर है, तो पाउडर बनाने से पहले काजू को एक प्लेट में निकालकर कुछ देर के लिए धूप में रख दें। धूप से काजू क्रंची हो जाएंगे।

स्टेप-2

अब इस काजू के पाउडर में चीनी का पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद धीरे-धीरे दूध को बैचेज में डालकर एक थीक मोदक डो तैयार कर लें। इसके बाद इलायची पाउडर और कटे हुए पिस्ता डालकर मिक्स कर लें।

स्टेप-3

इसके बाद एक मोदक बनाने वाला मोल्ड लेकर उसे थोड़ा सा घी लगाकर ग्रीस कर लें। अब एक-एक करके मिश्रण भरकर सभी मोदक बना लें। सारे मोदक बनने के बाद उनके ऊपर केसर की पंखुड़ी रखकर सजा लें। आप चाहें तो मोदकों को थोड़ा और अट्रैक्टिव बनाने के लिए चांदी की वर्क लगा सकते हैं या गुलाब की पंखुड़ी से भी सजा सकते हैं।

स्टेप-4

बिना गैस की मदद से बने इन नो कुक काजू मोदक को सबसे पहले भगवान गणेश को भोग लगाएं। इसके बाद अपने मेहमानों को सर्व करें।

ये भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी पर ग्लोइंग लुक के लिए फॉलो करें CTOM स्किन केयर, कांच जैसी चमकेगी त्वचा

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो