खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मानसून में स्किन केयर के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी इंफेक्शन की संभावना

Monsoon Skin Care Tips: मानसून में स्किन का बहुत ध्यान रखना चाहिए। अक्सर कुछ लोग इस मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याओं का तरफ ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए ऐसे मौसम में कई स्किन प्रॉब्लम होती हैं। मानसून में कैसे करें स्किन केयर, जानिए...
03:45 PM Jul 11, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Monsoon Skin Care Tips: मानसून का मौसम राहत देने के साथ-साथ कई परेशानियां भी साथ में लेकर आता है। आमतौर पर इस मौसम में कई लोगों को सेहत से जुड़ी बहुत सी समस्याएं होती हैं, जिनमें आप स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम देख सकते हैं। सभी  एक जैसी स्किन नहीं होती है, इसलिए भी हर तरह की स्किन के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है। बरसात में नमी की वजह से स्किन में कई टाइप की समस्याएं परेशान करती हैं और उन्हें ठीक करने के लिए बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कुछ लोगों को कई नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। ऐसे में आप किस तरह से मानसून में अपनी स्किन की देखभाल कर सकते हैं, आइए जान लेते हैं..

Advertisement

मानसून में स्किन केयर कैसे करें

सबसे पहले अपने चेहरे के लिए अपनी त्वचा के प्रकार और समस्याओं के लिए सही तरह के प्रोडक्ट का यूज करें। यह न केवल स्किन केयर प्रोडक्ट पर बल्कि मेकअप प्रोडक्ट पर भी लिखा होता है। अपनी स्किन केयर के रूटीन में केमिकल प्रोडक्ट की बजाय नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अपने चेहरे को बार-बार साफ करें, त्वचा को हाइड्रेट रखें।

इसके अलावा स्किन इंफेक्शन की बात करें तो मानसून में सिर्फ चेहरे की ही देखभाल की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण आम बात है, इसलिए कई बातों का ध्यान रखें, जैसे-

मानसून स्किन पर कैसे असर करता है? 

शरीर से आने वाली स्मेल

Advertisement

बहुत ज्यादा पसीना आने से अंडरआर्म्स में बदबू आती है और शरीर से स्मेल आती है। डिओडोरेंट का इस्तेमाल करने से एलर्जिक रैश हो सकते हैं, इसलिए पूरी तरह नेचुरल प्रोडक्ट्स  का इस्तेमाल करें। पसीने से बचने के लिए सूती कपड़े पहनें। जरूरत पड़ने पर आप अंडरआर्म्स में स्वेट पैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पसीने से होने वाला रैश

मेडिकल भाषा में इसे मिलिरिया कहते हैं, यह लाल खुजली वाला रैश होता है। पसीने की ग्रंथियों में रुकावट आमतौर पर इसका मुख्य कारण होती है। अगर व्यक्ति किसी ठंडी और हवादार जगह पर जाए तो माथे पर होने वाले दाने ठीक हो जाते हैं।

फंगल स्किन इंफेक्शन

इस मौसम में दाद और इस तरह के अन्य संक्रमण जैसे पैर की उंगलियों के बीच खुजली होना, ब्रेस्ट के नीचे, बगलों और कमर में इंफेक्शन देखे जाते हैं। डायबिटीज वाले लोगों में इस तरह के संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है।

एक्जिमा

ज्यादा पसीने के साथ नमी त्वचा को ड्राई बना देती है। इससे एक्जिमा होने की संभावना बढ़ सकती है, जो लाल, खुजली वाले दाने के रूप में दिखती है।

ऑयली स्किन की कैसे करें देखभाल

ड्राई स्किन की कैसे करें देखभाल

खुजली वाली स्किन की कैसे करें देखभाल

ये भी पढ़ें-  बारिश में गीले बालों को खराब होने से बचाएंगे ये 5 टिप्स, डैमेज होने की टेंशन खत्म

Advertisement
Tags :
lifestyle newsmonsoon skin care tipsMonsoon Skin Care Tips in hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement