होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रोजाना सुबह खाली पेट पी लें 1 गिलास मोरिंगा के पत्तों का जूस, दूर हो जाएंगी ये समस्याएं

Moringa Leaves Benefits: मोरिंगा की पत्तियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इन पत्तियों में कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं। जानें मोरिंगा की पत्तियों का जूस पीने से शरीर को क्या फायदे मिलेंगे।
04:54 AM Oct 04, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Moringa Leaves Juice Benefits: मोरिंगा के पत्ते अपने गुणकारी लाभों के बारे में मशहूर हैं। मोरिंगा के पत्तों को सहजन की पत्ती भी कहा जाता है। इनकी पत्तियों का जूस पीने से शरीर को अनेक लाभ मिलेंगे, क्योंकि ये पत्ते प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम और विटामिंस से भरपूर हैं। मोरिंगा के पत्तों का लोग कई प्रकार से सेवन करते हैं। मोरिंगा के पत्ते, फूल व फलियों को भी खाया जाता है। मोरिंगा के पत्ते और फूलों के पकौड़े बनाए जाते हैं। इसके पत्तों का जूस पीना भी फायदेमंद होता है। अगर हम रोज खाली पेट 1 गिलास मोरिंगा के पत्तों का जूस पीना शुरू कर दें तो ये 5 समस्याएं दूर हो जाएंगी। आइए जानते हैं मोरिंगा के पत्तों का जूस पीने का सही तरीका क्या है।

Advertisement

मोरिंगा का जूस पीने के फायदे

डायबिटीज

मधुमेह के रोगियों के लिए यह जूस पीना काफी फायदेमंद होता है। टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, मोरिंगा के पत्तों में शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले गुण हैं जो इंसुलिन को ज्यादा नहीं बढ़ने देते हैं। हालांकि, इन लोगों को डॉक्टरी सलाह पर ही यह जूस पीने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

हार्ट हेल्थ

सहजन या मोरिंगा की पत्तियों का जूस हृदय रोग के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। मोरिंगा के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं जो हृदय रोगों की रोकथाम में फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें- लंच में शामिल करें इन 3 चीजों का कॉम्बिनेशन, कब्ज-एसिडिटी से लेकर पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा!

डाइजेशन

मोरिंगा के पत्तों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए ये पत्ते आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत करते हैं। मोरिंगा के पत्तों का जूस पीने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। मोरिंगा पेट में अल्सर की समस्या को भी दूर करता है।

स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद

मोरिंगा के पत्तों से प्राकृतिक रूप से कोलेजन प्रोडक्शन होता है। मोरिंगा के पत्ते विटामिन-ए, सी और ई का बढ़िया सोर्स हैं, जो स्किन में बन रही एलर्जी को भी रोकते हैं। मोरिंगा के पत्तों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के सेवन से बालों की ग्रोथ भी तेज होती है।

वेट लॉस

मोरिंगा के पत्तों को एंटी ओबेसिटी (Anti Obesity) गुणों वाले पत्ते भी कहा जाता है। इसे मोटापा कम करने में सहायक माना जाता है। ओबेसिटी की समस्या से गुजर रहे लोगों को मोरिंगा के पत्तों का जूस जरूर पीना चाहिए।

कैसे बनेगा मोरिंगा जूस?

मोरिंगा के पत्तों को सुखाकर रख लें। अब सूखे पत्तों का पाउडर बना लें। अब 1 चम्मच इन पत्तों के पाउडर को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। आपको 5-7 मिनट तक इसे पकाना होगा और फिर चाय की तरह चुस्कियां लेकर पीना होगा। आप स्वाद के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसे रोज सुबह खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद होगा।

ये भी पढ़ें- Hair Care Remedies: सफेद बाल और जुएं होंगी छूमंतर! ट्राई करें ये 3 आसान उपाय

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Benefits of Moringa PowderMoringa Powder
Advertisement
Advertisement