होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Most Expensive Paneer: दुनिया का सबसे महंगा पनीर, दाम ऐसा कि सुन खड़े हो जाएंगे कान!

Most Expensive Paneer in the World: आज हम जिस पनीर की बात कर रहे हैं उसकी कीमत के सामने आपको गोल्ड भी सस्ता लग सकता है। आइए जानते हैं कि इस दुर्लभ पनीर की कीमत कितनी है?
04:31 PM Sep 23, 2024 IST | Simran Singh
दुनिया का सबसे महंगा पनीर
Advertisement

Most Expensive Paneer in the World: आपने कितने रुपये तक का पनीर खरीदा है? शायद 250 ग्राम के लिए ज्यादा से ज्यादा 120, 150 या मान लेते हैं 200-250 रुपये खर्च किए होंगे। 1 किलो पनीर के लिए 500 या 600 तक खर्च किए होंगे? हालांकि, आज हम आपको जिस पनीर के बारे में बताने जा रहे है उसका एक टुकड़ा भी आपको इतने रुपये में नहीं मिल सकेगा। अपनी खासियत के चलते दुनिया में सबसे महंगा कहलाए जाने वाला पनीर अगर एक ग्राम भी खरीदने की सोचेंगे तो इसके लिए आपको अपनी जेब से 7500 रुपये निकालने पड़ सकते हैं। आखिर ऐसा कौन सा पनीर है जो दुनियाभर में इतना महंगा है? आइए जानते हैं।

Advertisement

इस पनीर के आगे Gold भी लगेगा सस्ता

शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का एक बेस्ट सोर्स माना जाता है। इसमें प्रोटीन के अलावा विटामिन बी, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं। हम जिस महंगे पनीर की बात कर रहे हैं वो आमतौर पर बाजार में मिलने वाले पनीर से काफी खास है। इसकी कीमत के आगे आपको सोना सस्ता लग सकता है।

ये भी पढ़ें- वो 5 फूड जो दही के साथ खाने पर बनेंगे ‘जहर’

दुनिया के सबसे महंगे पनीर की कीमत 

दरअसल, हम जिस पनीर की बात कर रहे हैं वो पुले के नाम से जाना जाता है। गधी के दूध से बनने वाले इस पनीर की कीमत 78 हजार से 80 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है। सर्बिया के जसाविका नेचर रिजर्व में ये पनीर तैयार किया जाता है जिसे बनाना बहुत मुश्किल है।

Advertisement

25 लीटर दूध से तैयार होता है पनीर

इस दुर्लभ पनीर को तैयार करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए गधी का 25 लीटर दूध चाहिए होता है और वो उतनी आसानी से मिल नहीं पाती है। गधी एक दिन में 0.2 से 0.3 लीटर दूध देती है और 25 लीटर दूध के साथ 1 किलोग्राम पनीर तैयार किया जाता है, ये अपनी प्रक्रिया के चलते काफी महंगा बिकता है। हालांकि, सेहत के लिए गधी का दूध और पनीर दोनों ही काफी लाभकारी माना जाता है। पुले पनीर में उच्च मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है।

ये भी पढ़ें- कार की कीमत में मिलता है ये The Golden Boy बर्गर, देखें वीडियो

Open in App
Advertisement
Tags :
Ajab Gajab Newshealth newslifestyle news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो