whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Mother's Day 2024: क्यों मनाया जाने लगा मदर्स डे, जानें इसका इतिहास और महत्व

Mothers Day 2024: मां को सम्मान देने के लिए एक दिन काफी नहीं है, लेकिन फिर भी पूरी दुनियाभर में मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार 12 मई को ये मनाया जाएगा।
09:34 PM May 06, 2024 IST | Deepti Sharma
mother s day 2024  क्यों मनाया जाने लगा मदर्स डे  जानें इसका इतिहास और महत्व
मदर्स डे 2024 Image Credit: Freepik

Mothers Day 2024: बिना शर्त के प्यार क्या होता है, ये मां से बेहतर कोई नहीं जान सकता है। मां हमें जिंदगी देने के साथ-साथ प्यार और अच्छी सीख देती हैं। हमें अच्छे और बुरे की पहचान करना सिखाती है। अगर हम अपनी बिजी लाइफ से एक पल निकालकर सोचे कि आज हम जो कुछ भी हैं, उसके पीछे हमारी मां का कितना बड़ा रोल है। हालांकि, मांओं को सम्मान देने के लिए एक दिन काफी नहीं होता है, लेकिन दुनियाभर में हर साल मई के महीने में मदर्स डे मनाया जाता है, ताकि मांओं को वो प्यार और सम्मान दिया जाए, जिसकी वो हकदार है।

मदर्स डे एक ऐसा स्पेशल डे है जिसे दुनियाभर की मांओं को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपनी मां के साथ टाइम स्पेंड करते हैं या गिफ्ट देकर या उनके लिए कुछ स्पेशल करके प्यार और आभार एक्सप्रेस करते हैं।

मदर्स डे की हिस्ट्री 

ऐसा माना जाता है कि प्राचीन यूनानी और रोमन फेस्टिवल है, जिसमें मातृदेवी रिया की पूजा की जाती थी। जिसके बाद ईसाई धर्म ने भी मदर मैरी को रेस्पेक्ट देने के लिए इसे अपनाया और इसका नाम "मदरिंग संडे" (Mothering Sunday) रखा गया।

अमेरिका में मदर्स डे की शुरुआत एना जार्विस ने की थी, जो अपनी मां एन रीव्स जार्विस का सम्मान करना चाहती थीं। एना एक शांति कार्यकर्ता थी, जिसने अमेरिकी सिविल वॉर के दोनों पक्षों के घायल सैनिकों की देखभाल की। एना ने वेस्ट वर्जीनिया में अपनी मां को रेस्पेक्ट देने के लिए एक मेमोरियल रखा और मदर्स डे को मान्यता दिलवाने के लिए अभियान चलाया। बाद में, 1914 में अमेरिका में मदर्स डे को नेशनल हॉलीडे के रूप में मान्यता दी गई।

मदर्स डे का महत्व

हम सभी की लाइफ में मदर्स डे बहुत इंपोर्टेंट है, क्योंकि यह हमारी मां के लिए खास दिन होता है, जिनकी हमारे दिलों में एक खास जगह होती है।

ये भी पढ़ें- मदर्स डे पर मां की सेहत का रखें खास ध्यान; उन्हें दे ये 4 स्पेशल गिफ्ट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो