whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Toxic Relationship से नहीं कर पा रहे मूव ऑन, तो ये टिप्स करेंगी मदद!

How To Move On From Toxic Relationship: एक रिश्ते में प्यार होना बेहद जरूरी है और अगर रिश्ते में प्यार ही खत्म हो जाए तो रिलेशनशिप टॉक्सिक बनने लगता है। ऐसे में रिलेशनशिप को खत्म ही कर देना चाहिए।
05:24 PM Jul 16, 2024 IST | News24 हिंदी
toxic relationship से नहीं कर पा रहे मूव ऑन  तो ये टिप्स करेंगी मदद
Toxic Relationship

How To Move On From Toxic Relationship: जब व्यक्ति रिलेशनशिप के दौरान अपने पार्टनर को कंट्रोल करने लगता है, उस पर शक करने लगता है या फिर झूठ बोलने लगता है, तो रिलेशनशिप टॉक्सिक में बदल जाता है। रिलेशनशिप टॉक्सिक तब हो जाता है जब एक पार्टनर दूसरे पर हावी होने लगता है।

ऐसे रिलेशनशिप से निकलना थोड़ा मुश्किल तो है पर नामुमकिन नहीं। समय के साथ व्यक्ति ऐसे रिलेशनशिप से उभरने लगता है। अगर आप भी अपने टॉक्सिक रिलेशनशिप से मूव ऑन नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसी टिप्स जो आपको मूव ऑन करने में मदद करेंगें।

अपने पार्टनर के साथ कम से कम समय बिताएं

जब आप एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में होते हैं तो आपको अपने पार्टनर से सिर्फ और सिर्फ दुख मिलता है। कोशिश करें कि आप अपने पार्टनर के साथ अकेले और ज्यादा समय न बिताएं। ऐसा करने से वह आप पर हावी नहीं होंगे और आप आसानी से मूव ऑन कर सकेगें।

Toxic relationship

अपने आपको करें माफ 

टॉक्सिक रिलेशनशिप से बाहर निकलने के बाद किसी भी तरह का अफसोस न करें। ऐसे रिलेशनशिप में हम खुद को कोसने लगते हैं कि आखिर हम रिलेशनशिप में आए ही क्यों ? ऐसे में सबसे पहले हमें अपने आपको माफ करना सीखना चाहिए क्योंकि इसमें आपका कोई दोष नहीं है।

खुद को समय दें

जब हम एक अनहेल्दी रिलेशनशिप में होते हैं तो हम हर पल उसी के बारे में सोचते रहते हैं और खुद पर ध्यान नहीं दे पाते, लेकिन हमें ऐसा नहीं करना है। हमें अपने स्वास्थ का ध्यान रखना है ताकि हम बीमार न पड़ सकें। अपना ज्यादा से ज्यादा समय उन एक्टिविटीज को करने में बिताएं जो आपको करना पसंद हो।

घूमने जाएं

अपने आपको कमरे में बंद करने से कुछ नहीं होगा लेकिन जब आप नई जगहों पर घूमने जाएंगे और खुद के साथ थोड़ा समय बिताएंगे तो आपको अच्छा महसूस होगा और आपका मूड भी अच्छा रहेगा। अगर आप घूमने जाएंगे तो आपको नई जगहों के  बारे में जानने को भी मिलेगा।

solo travelling

लोगों के साथ समय बिताएं

रिलेशनशिप टूटने के बाद हम अकेला महसूस करने लगते हैं और कोशिश करते हैं कि हम ज्यादा लोगों से न मिल पाए। लेकिन ये करना बिल्कुल सही नहीं है। कोशिश करें कि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं और उन्हें अपने दुख के बारे में बताएं। ऐसा करने से आपका दुख कम होगा।

अपने आप पर भरोसा रखें

रिश्ता खत्म होने के बाद अक्सर लोगों को लगता है कि हमारा जीना व्यर्थ है लेकिन ऐसा नहीं है। हमें ऐसे समय पर खुद पर भरोसा रखना चाहिए और साथ ही हमें अपने फैसलों पर भी भरोसा रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- 7 फेरों से पहले कपल एक दूसरे से करें ये 7 जरूरी सवाल, लाइफ में कभी नहीं आएगी परेशानी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो