whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

5 बीमारियों से लड़ने में मददगार है शहतूत

Mulberry Eating Benefits: ऐसे कई फल आते हैं जो सेहत के लिए किसी मेडिसिन से कम नहीं होते। इन्हीं में से एक है शहतूत, जो कई मर्ज का इलाज है। आइए जानें इसके अनगिनत फायदे। 
10:29 PM May 16, 2024 IST | Deepti Sharma
5 बीमारियों से लड़ने में मददगार है शहतूत
Image Credit: Freepik

Mulberry Eating Benefits: गर्मियां शुरू हो चुकी है। मार्केट में नए-नए फ्रूट्स आ रहे हैं, जैसे- तरबूज, खरबूज, आम और शहतूत का मौसम होता है। छोटा सा दिखने वाला शहतूत बेहद लाभदायक फल है। भले ही 1 या 2 महीने के लिए मिलता है, लेकिन इसके बेनिफिट्स बहुत हैं।

पेट की बीमारी, नर्वस सिस्टम और डायबिटीज में शहतूत फायदेमंद माना जाता है। टेस्ट में खट्टा-मीठा शहतूत खाने में बहुत टेस्टी लगता है। लोग इसके गुणों के कारणशहतूत खाना पसंद करते हैं।

शहतूत को मेडिसिनल प्रॉपर्टीज का खजाना माना जाता है। आयुर्वेद में शहतूत का यूज कई बीमारी भगाने में करते हैं। शहतूत में ऐसे कई पोषण मिलते हैं,  जो बीमारियों से लड़ने में हेल्प करते हैं। शहतूत में सायनाइडिंग, ग्लूकोसाइड नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, जो ब्लड में मौजूद वेस्ट प्रोडक्ट्स को फिल्टर करता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है।

शहतूत खाने के फायदे

मेंटल हेल्थ को बनाए बेहतर के लिए भी शहतूत गुणकारी माना जाता है। इसे खाने से नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियां ठीक होती हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

शहतूत में ऐसे गुण भी मौजूद रहते हैं जो बॉडी में इंसुलिन के प्रोसेस को तेज करते हैं। इससे मोटापा कम करने में भी हेल्प मिलती है।

कब्ज में राहत

शहतूत को पेट के लिए अच्छा माना गया है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है।

अन्य फायदे

आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी शहतूत का यूज किया जाता है। इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है और इसके साथ ही तनाव भी दूर होता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए भी शहतूत खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- क्या आपने वॉटर एप्पल खाए हैं? मिलतें हैं शरीर को 6 बेनिफिट्स 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो