whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

घर पर ही बालों को करें नेचुरली कलर, थोड़ा सा भी नहीं होगा नुकसान

Homemade Beetroot Hair Dye: बालों को कलर करने के लिए कई रंगों का इस्तेमाल करने के लिए मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट और डाई से ज्यादा अच्छा है घर पर ही बने नेचुरल डाई चुकंदर का यूज करना। ये आपके बालों की जड़ तक अच्छा कलर करता है और बार-बार हेयर कलर करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।
06:35 PM Mar 15, 2024 IST | Deepti Sharma
घर पर ही बालों को करें नेचुरली कलर  थोड़ा सा भी नहीं होगा नुकसान

Homemade Beetroot Hair Dye: आजकल सभी को हेयर कलर करना पसंद होता है और देखा जाए तो एक तरह से ये युवाओं के बीच ट्रेंड बन चुका है। कलर भी एक नहीं बल्कि कई तरह के होते हैं और इन कलर्स में कई लोगों को बरगंडी कलर ज्यादा पसंद आता है और इसके लिए अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कुछ तो पार्लर जाकर अपने बालों को रंगवाते हैं। इसके अलावा कम उम्र में बालों में होने वाली सफेदी के कारण भी लोग बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन धीरे धीरे मेहंदी भी बालों से गायब होने लगती है।

वहीं, कई लोग कलर कराने के लिए केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं, जिससे बालों में रंग तो अच्छा चढ़ जाता है, लेकिन बालों को काफी नुकसान होता है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में कैसे अपने बालों को नेचुरल तरीके से कलर कर सकते हैं, जिससे बालों को नुकसान भी न हो और शाइनी भी दिखने लग जाएं। इसके लिए आप चुकंदर की मदद से घर पर ही नेचुरल तरीकों से बालों को एक बेहतरीन रंग दे सकते हैं।

बालों को सुर्ख लाल बनाने में चुकंदर बेहद असरदार होता है। दरअसल, चुकंदर का इस्तेमाल लोग खाने के आलावा मेकअप के तौर पर भी करते हैं। इसके साथ ही चुकंदर बालों को लाल रंग देने में भी बेहद कारगर और असरदार उपाय है। चुकंदर (beetroot) का रस नेचुरल तरीके से बालों को कलर करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आइए जानें कैसे चुकंदर बालों को कलर करने में मदद करता है।

सामग्री  

  • चुकंदर का रस
  • नारियल तेल (बालों को मुलायम रखने के लिए)
  • हिना/मेहंदी (यह ऑप्शनल है, यह बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है और आप इसके पत्तों को सुखाकर पाउडर यूज कर सकते हैं)

कैसे इस्तेमाल करें 

  • सबसे पहले, एक चुकंदर को धो लें और उसका रस निकालें। आप उसे मिक्सर या जूसर में पीसकर भी रस निकाल सकते हैं।
  • अब इस चुकंदर के रस में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं। नारियल तेल बालों को मुलायम रखने में मदद करेगा।
  • अगर आप चाहें तो, इस मिश्रण में थोड़ा सी हिना भी मिला सकते हैं। हिना बालों को हेल्दी रखने और उन्हें मजबूत करने में मदद करता है।
  • अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और बालों पर लगाएं। ध्यान रखें कि आपके बाल सूखे हों।
  • अब इसे बालों पर 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें।
  • बाद में नरम पानी और माइल्ड शैम्पू का यूज करके अच्छे से बालों को वॉश करें।

इस प्रोसेस को हफ्ते में दो बार या जरूरत के अनुसार कर सकते हैं। कुछ बालों पर रंग का परिणाम अन्य से थोड़ा अलग हो सकता है, इसलिए पहले एक छोटे भाग पर टेस्ट करें।

इस बात का रखें ध्यान 

अगर आप बालों में चुकंदर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले पैच टेस्ट (कुछ अंगों पर लगाकर चेक करना) जरूर करें। इसके साथ ही चुकंदर का पेस्ट बालों पर अप्लाई करते समय ध्यान से लगाएं, ताकि चेहरे पर न लगे, क्योंकि चुकंदर का रंग चेहरे पर भी आ सकता है और जिनको किसी भी तरह की एलर्जी है, वो तो बिल्कुल भी चुकंदर का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा, बालों को कलर करने से पहले अपने हेयर स्टाइलिस्ट से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: टमाटर के फेस पैक से बढ़ेगा चेहरे का नूर! मिनटों में करें तैयार

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो