whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बालों को नेचुरल तरीके से करें काला, घर पर बनाएं हेयर पैक

Natural Ways To Dye Hair Black: डाई और मेहंदी के बिना भी बालों को नेचुरल तरीके से काला किया जा सकता है। आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरे प्रोसेस के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से घर पर ही आप बालों को काले करने का हेयर पैक आसानी से बना सकते हैं।
04:41 PM May 29, 2024 IST | Nidhi Jain
बालों को नेचुरल तरीके से करें काला  घर पर बनाएं हेयर पैक

Natural Ways To Dye Hair Black: बदलती लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खानपान और तनाव का सीधा असर व्यक्ति की सेहत पर पड़ता है, जिसके कारण समय से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं। इसके अलावा कई बार हार्मोन इंबैलेंस और जेनेटिक प्रॉब्लम की वजह से भी बाल सफेद होने लगते हैं। अगर आप इसी समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आप डाई और मेहंदी के बिना नेचुरल तरीके से भी बालों को काला कर सकते हैं।

आज हम आपको जिस हेयर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। इस पैक की सबसे खास बात ये है कि इसके इस्तेमाल से आपके बाल तो काले होंगे ही। इसी के साथ हेयर फॉल और पतले बालों की समस्या से भी आपको छुटकारा मिल सकता है। चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं हेयर पैक बनाने के प्रोसेस के बारे में।

ये भी पढ़ें- पतले व बेजान बालों को घना करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

हेयर पैक के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

  • मेथी
  • सफेद तिल
  • कड़ी पत्ते
  • नारियल का तेल

हेयर पैक कैसे बनाएं?

अगर आप भी अपने बालों को नेचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले एक फ्राई पैन लें। उसमें एक कप मेथी डालें और उसे धीमी आंच पर सेकें। इसके बाद पैन में आधा कप सफेद तिल डालें और दोनों को अच्छे से मिक्स करें। दोनों को तब तक सेके, जब तक की उनका रंग ब्राउन न हो जाए। इसके बाद पैन में 15 से 20 कड़ी पत्ते डालें। 5 से 10 मिनट तक सभी चीजों को गर्म करें।

अब एक मिक्सर ग्राइंडर लें और उसमें पेस्ट को डालें। इन्हें तब तक ग्राइंड करते रहे, जब तक की पेस्ट पतला न हो जाए। इसके बाद एक बाउल लें और उसमें पेस्ट को निकालें। अब उसमें 5 से 6 चम्मच नारियल का तेल डालें और पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें। इस तरह आसानी से आप घर पर ही काली डाई बना सकते हैं। लेकिन पेस्ट को 24 घंटे के लिए रख कर छोड़ दें।

पूरे एक दिन बाद पेस्ट को बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करें। नियमित रूप से अगर आप इस पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको कुछ ही समय में अंतर दिखने लगेगा। बाल काले होने के साथ-साथ मजबूत व लंबे भी हो जाएंगे। इसके अलावा अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे होंगे, तो वो समस्या भी दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- चेहरा धोते समय की गई इन 3 गलतियों से फेस हो सकता है खराब!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो