whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या आपका भी पीछा नहीं छोड़ते हैं Negative Thoughts? इन 3 टिप्स से पाएं छुटकारा

Negative Thoughts: अपने जीवन में जो हम सुनते समझते हैं वही हम अपने जीवन में अपना लेते है। हम आज बात करेंगे की इन नेगेटिव बातों पर हमें कैसे रोक लगानी है और अपने जीवन में हमे कैसे पॉजिटिव रहना है।
02:12 PM Dec 13, 2023 IST | News24 हिंदी
क्या आपका भी पीछा नहीं छोड़ते हैं negative thoughts  इन 3 टिप्स से पाएं छुटकारा

Negative Thoughts: हमारे जीवन में कई बार हमें ऐसी सिचुएशन का सामना करना पड़ता है जिसके बारें में शायद हमने कभी सोचा भी न हो क्योकि वह सिचुएशन अचानक हमारे जीवन में आ जाती हैं। जिसके बाद हम बहुत नेगेटिव सोचने लगते है, लेकिन अगर हम इस सोच पर रोक न लगाए तो ये हमारे व्यवहार पर हावी हो जाती है और यह एक डरावनी बात है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसे विचार आते कहा से हैं?

आपको बता दें हमारे अंदर पांच तरह की ज्ञानेन्द्रिय होती हैं जिन्हे कहा जाता है – हमारी आँखे, हमारे कान, हमारी जीभ, हमारी त्वचा और हमारी नाक इन सभी ज्ञानेन्द्रिय से हम 5 प्रकार के ज्ञान को प्राप्त करते हैं। इन ज्ञानेन्द्रियो से जो हम सुनते समझते हैं वही हम अपने जीवन में अपना लेते है। हम आज बात करेंगे की इन नेगेटिव बातों पर हमें कैसे रोक लगानी है और अपने जीवन में हमे कैसे पॉजिटिव रहना है।

नेगेटिव थॉट्स को दूर करने के टिप्स :-

मेडिटेशन हैं जरूरी

अगर आप बहुत ज्यादा ही परेशान और नेगेटिव थॉट्स से घिरे रहते हैं तो ये आपकी मेन्टल हेल्थ के लिए काफी हानिकारक है और आपको ये नेगेटिव थॉट्स बहुत अधिक मात्रा में नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन थॉट्स से बचने का एक उपाय है कि आप सुबह जल्दी उठकर मेडिटेशन करें। इससे आपके अंदर पॉजिटिव एनर्जी आएगी।

ये भी पढ़ें:- Love Bombing क्या है? जानिए

नेगेटिव लोगों से दूरी बनाए

हमारे जीवन में कई बार ऐसे लोग आ जाते हैं जिनसे पोस्टिव वाइब नहीं आती, वे खुद तो नेगेटिव सोचते हैं और आपको भी अपने लक्ष्य से भटका देते है। ध्यान रखें बस ऐसे लोगों से आपको दूर रहना है। ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें खुश रहने का, अपने आस पास हंसमुख स्वभाव वाले लोगों को रखें या उनके पास रहें।

मोटिवेशनल बुक्स पढ़ें-

किताबें हमारे जीवन में हमारे साथी जैसी होती हैं ये हमे कभी गलत जगह नहीं लेकर जाती और सही रास्ता दिखती है। हमे किताबें पढ़ने की आदत डालनी चाहिए ये हमारे अंदर से नेगेटिविटी को एक दम दूर कर सकती हैं। मोटिवेशनल बुक्स को ज्यादा से ज्यादा पढ़ें। अपनी खामियों को अपनाना सीखें और उनपर काम करें। फेमस लोगों के सकारात्मक विचारों को अपने जीवन में उतारें।

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: गुलाब की पंखुड़ियों जैसे हो जाएंगे होंठ! घर पर तैयार करें चुकंदर बाम

(https://mrbonespumpkinpatch.com/)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो