खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Summer Skin Care Tips: ऑयली स्किन से जुड़ी हैं ये 7 गलतियां, एक भी की तो बढ़ सकती हैं समस्याएं

Oily Skin Care Tips: तपती गर्मी में स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। नहीं तो इससे स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं। इसके अलावा आपकी कुछ गलतियों से त्वचा को नुकसान हो सकता है। चलिए जानते हैं आपकी उन गलतियों के बारे में, जिससे एक्ने, पिंपल और रैशेज की समस्या बढ़ सकती है।
05:40 PM Jun 02, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Oily Skin Care Tips: गर्मी में चिलचिलाती धूप, लू और उमस से लोगों की हालत खराब हो रही है। कुछ समय के लिए ही अगर व्यक्ति घर से बाहर जाता है, तो हाल बेहाल हो जाता है। ऐसे में सेहत के साथ-साथ स्किन का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। गरमाहट बढ़ने से स्किन पर हर समय नमी व चिपचिपाहट रहती है। अगर आप त्वचा का ध्यान नहीं रखते हैं, तो इससे समस्याएं बढ़ सकती हैं। वहीं जिन लोगों की ऑयली त्वचा है, उन्हें तो अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए।

Advertisement

अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो ऐसे में आपके द्वारा की गई 7 गलतियों से आपकी त्वचा हमेशा-हमेशा के लिए खराब हो सकती है। ये गलतियां केवल लड़कियों की स्किन ही नहीं, बल्कि लड़के की त्वचा को भी खराब कर सकती है। चलिए जानते हैं उन 7 गलतियों के बारे में।

मॉइस्चराइजर

गर्मियों में ज्यादातर लोग मॉइस्चराइजर नहीं लगाते हैं। उनका मानना है कि इससे स्किन ओर ज्यादा ऑयली लगने लगती है। लेकिन गर्मी में भी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप  मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इससे त्वचा के पोर्स बंद नहीं होंगे। इससे लाल चकत्ते व दाने की समस्या हो सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- लगातार हंसना भी सेहत के लिए खतरनाक, बेहोश हुए तो ये गंभीर बीमारी के संकेत

फेस वॉश

गर्मियों में पसीना ज्यादा आता है, ऐसे में कुछ लोगों की आदत होती है कि वो बार-बार चेहरे को ठंडे पानी से धोते हैं। लेकिन आपकी ये आदत आप पर भारी पड़ सकती है। बार-बार चेहरे को पानी से धोने से त्वचा ड्राई होने लगती है। इसके अलावा एक्ने की समस्या भी हो सकती है।

स्क्रब

अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो कभी भी फेशियल करते समय हार्श स्क्रब का इस्तेमाल न करें। इससे स्किन छिल सकती है, जिससे रैशेज हो सकते हैं।

सनस्क्रीन

गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। खासतौर पर ऑयली स्किन पर तो रोजाना सनस्क्रीन लगानी चाहिए। अगर आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इससे सनबर्न हो सकता है।

चीनी

अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो गर्मियों में आपको कम से कम चीनी का सेवन करना चाहिए। ज्यादा चीनी खाने से त्वचा को नुकसान होता है। इससे मुंहासे और एक्जिमा की समस्या हो सकती है।

रिफाइंड फूड

गर्मियों में कम से कम मात्रा में रिफाइंड फूड का सेवन करना चाहिए। नहीं तो इससे पिंपल और एक्ने की समस्या हो सकती है।

प्रोटीन पाउडर

फिट रहने के लिए ज्यादातर लोग प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि प्रोटीन पाउडर को ज्यादा खाने से शरीर में गर्मी होने लगती है। ऐसे में दाने निकलने लगते हैं। इसके अलावा खुजली की समस्या भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- नाभि से भी पता चल सकते हैं गंभीर बीमारियों के संकेत, जानें कैसे करें पहचान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
oily skin care tipsSummer Skin Care Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement