whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

ओमेगा-3 खाने को तो सब कहते हैं, लेक‍िन ये क्‍यों जरूरी है? चौंका देंगे फायदे

Omega-3 Benefits: सेहतमंद रहने के लिए शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इन पोषक तत्वों में ओमेगा-3 भी शामिल है। जानिए ओमेगा-3 क्या है, क्यों जरूरी है और इसके फायदे। क्या इसके लिए सप्लीमेंट लेना जरूरी है?
01:49 PM Sep 30, 2024 IST | Namrata Mohanty
ओमेगा 3 खाने को तो सब कहते हैं  लेक‍िन ये क्‍यों जरूरी है  चौंका देंगे फायदे

Omega-3 Benefits: हेल्दी रहने के लिए शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इन तत्वों में ओमेगा-3 भी शामिल है। ओमेगा-3, इसका नाम आपने हाल-फिलहाल में काफी सुना होगा। ओमेगा-3 यह तत्व हमें फैटी एसिड्स देता है जो स्किन, हड्डियों और इम्युनिटी के लिए जरूरी होता है। ओमेगा-3 हमारे ब्रेन के लिए अहम होता है। इसकी कमी से कई गंभीर बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है, चलिए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ।

Advertisement

ओमेगा-3 क्यों जरूरी है?

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ऐसे पोषक तत्व हैं, जिसकी कमी होने से स्किन सेल्स डैमेज होने लगती है। ओमेगा-3 ऐसा पोषक तत्व है जो अकेले ही स्वस्थ हृदय के लिए पर्याप्त होता है। ओमेगा- 3 की कमी से अल्जाइमर की बीमारी हो सकती है। यह तत्व आंखों की रोशनी के लिए भी जरूरी होता है। ओमेगा-3 कम होने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी इंबैलेंस हो सकता है।

ओमेगा-3 के फायदे

  • हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी
  • ब्रेन डेवलपमेंट के लिए
  • मजबूत हड्डियां
  • स्किन के लिए फायदेमंद
  • हार्मोन का संतुलन बनाने में सहायक

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Advertisement

ओमेगा-3 की कमी से क्या होगा?

  • ओमेगा-3 कम होने से स्किन, नाखून और बाल तीनों पर प्रभाव पड़ता है।
  • ओमेगा-3 की कमी से जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है।
  • ओमेगा-3 कम होने से याददाश्त कमजोर हो सकती है।
  • ओमेगा-3 की कमी से स्ट्रेस भी बढ़ने लगता है।

क्या ओमेगा-3 के लिए कैप्सूल खाना जरूरी है?

नहीं, अगर कैप्सूल खाने की सलाह सिर्फ तब दी जाती है, जब आप अपने नियमित आहार से इसकी पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। हमारे रोजाना के भोजन से ही शरीर को पर्याप्त ओमेगा-3 मिल जाता है। कभी भी बिना परामर्श के इसकी गोलियों को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि कई बार ओमेगा-3 की कैप्सूल सेहत पर उल्टा असर डाल सकती है।

Advertisement

ओमेगा-3 के लिए कौन से फूड्स खाएं?

ओमेगा-3 की पूर्ति के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है मछली। मछली के सेवन से  शरीर को भरपूर ओमेगा-3 मिल सकता है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो अपनी डाइट में अखरोट, चिया सीड्स, अलसी के बीज, सोयाबीन और ब्लूबेरी को शामिल कर सकते हैं।

ओमेगा-3 कैप्सूल कब खानी चाहिए?

ओमेगा-3 एक एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व है, अगर आपके शरीर में यह कम होगा तो सूजन की समस्या हो सकती है। इसकी कैप्सूल को डॉक्टर की सलाह के बाद ही लिया जाना चाहिए, क्योंकि बिना परामर्श के हम गलत कैप्सूल खा सकते हैं जो कि नुकसानदायक होता है। गलत दवा के सेवन से गठिया, उल्टी, दस्त की समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें- दिल से लेकर स्ट्रेस तक, दांतों को देखकर पता लगाएं ये 7 बीमारियां

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो