चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सेहत के लिए क्यों जरूरी है प्याज? जान लें आज, छोड़ने पर शरीर में होती इन चीजों की कमी

Onion Health Benefits: क्या आप भी प्याज नहीं खाते हैं? क्या आपने भी प्याज छोड़ रखी है? अगर हां, तो बता दें कि प्याज नहीं खाने से शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जिससे भविष्य में व्यक्ति को गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।
10:18 AM Apr 29, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Onion Health Benefits: प्याज एक ऐसी सब्जी है, जिसके बिना कई लोगों का खाना अधूरा होता है। इसे कच्चा तो खाया ही जा सकता है। इसके अलावा इसे हर एक सब्जी में डालकर भी बनाया जा सकता है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। हालांकि कुछ लोग प्याज सिर्फ इसलिए नहीं खाते हैं, क्योंकि इसे खाने के बाद मुंह से गंध आती है। लेकिन प्याज खाना शरीर के लिए जरूरी होता है।

Advertisement

लेकिन तब क्या होगा, जब एक व्यक्ति एक महीने तक प्याज नहीं खाएगा? क्या इससे उसके शरीर में कुछ बदलाव होंगे? आइए जानते हैं इन्हीं सभी सवालों के जवाब।

क्या प्याज खाना शरीर के लिए जरूरी है?

जो लोग प्याज नहीं खाते हैं, उनके शरीर में कुछ बदलाव आ सकते हैं। दरअसल, प्याज में विटामिन सी, विटामिन बी 5, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है। जो सभी शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। वहीं जो लोग रोजाना प्याज नहीं खाते हैं, उनके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसे में भविष्य में उन्हें गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

प्याज खाने के फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Benefits of onionLifestyle Tipsspecial desk news
Advertisement
Advertisement