whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

घर पर ही निखरेगा चेहरे का Glow, संतरे का छिलका करेगा कमाल!

Orange Peel Powder Benefits for Skin: स्किन के लिए संतरे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इससे स्किन पर ग्लो तो आता ही है। साथ ही झुर्रियां, एक्ने और काली त्वचा की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा संतरे के छिलकों को दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाना भी अच्छा होता है। इससे चेहरे पर निखार आता है।
02:40 PM Mar 01, 2024 IST | Simran Singh
घर पर ही निखरेगा चेहरे का glow  संतरे का छिलका करेगा कमाल

Orange Peel Powder Benefits for Skin: हर मौसम में स्किन की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। खासतौर पर सर्दियों में, नहीं तो त्वचा बेजान व रूखी होने लगती है। इसके अलावा अगर स्किन का ख्याल न रखा जाए तो वह काली भी पड़ने लगती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का ख्याल रखें। इसके लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं।

स्किन के लिए संतरा काफी फायदेमंद होता है। इससे एक्ने, झुर्रियां और काली त्वचा आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी आने लगता है। हालांकि संतरा से ज्यादा इसके छिलके स्किन के लिए वरदान होते हैं। संतरे के छिलकों को दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाने से कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

दरअसल, संतरे में प्रोटीन, फाइबर, फैट, मैग्नीशियम और कैल्शियम आदि सभी जरूरी पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। वहीं दूध को विटामिन और पौष्टिक तत्व का खजाना माना जाता हैं। इसी वजह से इन दोनों के मिश्रण से बने पाउडर से स्किन पर ग्लो आता है। आइए अब जानते हैं संतरे के छिलके और दूध का मिश्रण कैसे बनाएं।

संतरे के छिलके और दूध का मिश्रण कैसे बनाएं?

संतरे के छिलके और दूध का मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को संतरे से अलग कर लें। फिर एक पैन में एक कटोरी दूध लें और उसे धीमी आंच पर उबालें। जब दूध गुनगुना हो जाएं तो उसमें संतरे के छिलके डाल लें। दूध को तब तक उबालें जब तक संतरे के छिलके मुलायम ना हो जाए।

इसके बाद इस पेस्ट को मिक्सर ग्राइंडर में ग्राइंड कर लें और पाउड बना लें। फिर तवे पर एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा बेसन पाउडर डालकर उसे हल्की आंच पर गर्म करें। जब दोनों चीजें मिक्स हो जाएं तो फिर उसे एक कटोरी में निकाल लें। इसके बाद इसमें संतरे के छिलके और दूध से बनाएं हुए पेस्ट को मिक्स कर लें और अब अपका पेस्ट तैयार हो गया है। आप इस पेस्ट को अपने फेस पर या हाथ-पैरों पर लगा सकते हैं।

संतरे के छिलके और दूध के मिश्रण के फायदे

  1. अगर आपके चेहरे से चमक उड़ गई है तो आप इस पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन पर ग्लो आता है।
  2. संतरे के छिलके और दूध के मिश्रण से बनाएं पाउडर को फेस पर लगाने से त्वचा हाइड्रेट होती है। साथ ही रूखी और बेजान स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  3. अगर समय से पहले आपके चेहरे व हाथ-पैरों पर झुर्रियां आने लगी है, तो ऐसी परिस्थिति में संतरे के छिलके और दूध से बने पैक को फेस पर लगाया जा सकता हैं। इससे कुछ ही समय में झुर्रियां कम होने लगेंगी और चेहरा भी खिल उठेगा।
  4. अगर आपके चेहरे पर दाने होने लगे है या एक्ने की समस्या आपको परेशान कर रही है, तो ऐसी परिस्थिति में ये पाउडर आपके लिए काफी फायदेमंद है।
  5. संतरे के छिलकों से बनाएं गए पाउडर को फेस पर लगाने से दाग-धब्बे के निशान भी कम होने लगते है। साथ ही स्किन पर निखार आता है।

ये भी पढ़ें- सुंदरता बढ़ाने वाले Makeup Products भी बिगाड़ सकते हैं खूबसूरती!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो