चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paneer Tikka Recipe: शाम के नाश्ते में घर पर बनाए मसालेदार पनीर टिक्का, ये रही आसान रेसिपी

05:44 PM Feb 03, 2023 IST | News24 हिंदी
Paneer Tikka Recipe
Advertisement

Paneer Tikka Recipe: आजकल लोग बाहर के मसालेदार खाने को खाना ज्याद पसंद करते हैं और इसे खाकर बीमार हो जाते हैं। बाहर का मसालेदार खाना आपको कितना नुकसान देता हैं, इसका शायद आपको अंदाजा भी नहीं होगा। लेकिन फिर भी लोग इसको खाने से पीछे नहीं हटते हैं और इसे खाते है।

Advertisement

इसलिए आज हम आपके लिए स्वाद और सेहत से भरे पनीर टिक्का की रेसिपी लेकर आए हैं, जिससे आपको बाहर जैसा स्वाद भी मिलेगा और सेहत पर भी असर नहीं होगा। तो चलिए जाम लेते हैं, लजीज और सेहत से भरे पनीर टिक्के की रेसिपी।

सामग्री

250 ग्राम फ्रेश पनीर, आधा कप फ्रेश दही, स्वादानुसार नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 2 चम्मच मक्खन या घी, आधा छोटा चम्मच जीरा पाउडर, आधा से एक चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट (वैकल्पिक), 1 से 2 शिमला मिर्च, 3 टमाटर, 1 चम्मच चाट मसाला, चुटकीभर लाल मिर्च पाउडर, 1 से 2 चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, 1 नीबू को चार बराबर टुकड़ों में काट लें।

Advertisement

विधि

पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले आप पनीर को धोकर इसे बड़े चौकोर आकार में काट लें और इसके बाद एक बर्तन में दही को फेंट लें। इसके बाद इसमें नमक, काली मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसमें पनीर के टुकड़े डाल दें और इसे 20 से 30 मिनट के लिए ढककर रख दें। इसके बाद पनीर के टुकड़ों को 2 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें।

तब तक आप शिमला मिर्च को धोकर उसके बीज निकाल दें और उसे लंबे और पतले आकार में काट लें। इसके बाद टमाटर को भी ऐसे ही काट लें। इसके बाद गैस पर कड़ाही गर्म होने के लिए रख दें और इसमें मक्खन या घी डाल दें। इसके बाद इसमें पनीर के टुकड़े डाल दें और उन्हें पकने दें। इसके बाद इसमें जीरा पाउडर और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर उसे भुन लें और इसमें शिमला मिर्च डाल दें और इसे पकने दें।

इसके बाद इसमें टमाटर और तले हुए पनीर के टुकड़े मिला दें। इसके बाद इसमें चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर और अन्य मसाले मिला दें और पकने दें। इसके बाद आपका टेस्टी पनीर टिक्का बनकर तैयार है। अगर आप चाहे तो इसमें बारीक कटा हरा धनिया और नींबू का रस निचोड़कर भी खाने के लिए परोस सकते हैं।

(Xanax)

Advertisement
Tags :
LifestylePaneer Tikka kese bnaePaneer Tikka RecipePaneer Tikka Recipe in hindi
Advertisement
Advertisement