whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्दन पर परफ्यूम स्प्रे करने से काली होगी त्वचा? क्या कहते हैं स्किन एक्सपर्ट

Perfume Side Effects: परफ्यूम हर कोई लगाता है, इसे लगाने के लिए शरीर के कुछ खास अंगों पर विशेष महत्व दिया जाता है। जैसे- गर्दन के पास या फिर हाथों की कलाइयों पर। परफ्यूम को लेकर हुए एक शोध में चौंकाने वाला खुलासा हुआ, जानिए क्या है वो बात।
03:59 PM Aug 30, 2024 IST | News24 हिंदी
गर्दन पर परफ्यूम स्प्रे करने से काली होगी त्वचा  क्या कहते हैं स्किन एक्सपर्ट
perfume side effects on skin

Perfume Side Effects: मौसम कोई भी हो, इंसान हर समय महकना चाहता है। महकने के लिए लोग परफ्यूम लगाते हैं। परफ्यूम ऐसी चीज है जो शायद आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकती है। जी हां, एक ताजा रिसर्च में पाया गया कि जो लोग परफ्यूम लगाते हैं, उनकी उस जगह की त्वचा काली पड़ने लगती है। जानिए पूरा मामला क्या है?

गर्दन की त्वचा पड़ रही है काली

रिसर्च के अनुसार, यह पाया गया कि जो लोग गर्दन पर परफ्यूम लगाते हैं, उनकी वहां की त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है। क्योंकि परफ्यूम को स्प्रे करने का एक तरीका है कि ज्यादा समय तक खुशबू के लिए उसे डायरेक्ट स्किन पर लगाया जाता है। मगर अब इस बात का खुलासा हुआ है कि ऐसा करने से वहां की स्किन काली यानी हाइपरपिगमेंटेशन का शिकार हो रही है।

क्यों हो रहा है ऐसा?

स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार परफ्यूम बनाने के लिए कुछ ऐसी चीजें, जैसे- बर्गमोट ऑयल, नींबू-ग्रेपफ्रूट का तेल तथा बर्गकैप्टिन और फ्यूरोकौमिन नामक तत्वों का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा एक फोटोसेंसिटाइजर नामक एजेंट होता है, जिसके चलते स्किन पर सीधे परफ्यूम लगाने से त्वचा काली पड़ जाती है।

ये भी पढ़ें- हर दिन 10,000 Steps चलने से क्या होगा? जानें सही समय और तरीका

सूरज की किरणें डाल रही हैं प्रभाव

जब भी हम परफ्यूम स्प्रे करके सूरज की रौशनी में जाते हैं, तो स्किन पर इरिटेशन, जलन, खुजली के साथ त्वचा भी काली पड़ जाती है। इसे हाइपरपिगमेंटेशन कहते हैं। कई बार इससे स्किन पर ऐसा प्रभाव पड़ता है कि वहां दाग, घाव या फिर लाल चकत्ते भी बन जाते हैं।

perfume side effects on skin

perfume side effects on skin

कैसे करें बचाव?

परफ्यूम से होने वाली समस्याओं के लिए इसे सही से स्प्रे करने का तरीका सीखने की जरूरत है। यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनसे आप इन दिक्कतों से बच सकते हैं।

  • परफ्यूम को स्किन पर लगाने के बजाय कपड़ों पर स्प्रे करें।
  • अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो किसी स्किन एक्सपर्ट की सलाह पर परफ्यूम चुनें।
  • अच्छी क्वालिटी का परफ्यूम खरीदें।
  • हर बार परफ्यूम खरीदते समय उसकी एक्सपायरी और अन्य सभी जरूरी चीजों को जांच लें।

ये भी पढ़ें- भैंस का दूध पियोगे तो मोटी हो जाएगी बुद्धि, क्या सच में इतना खराब है भैंस का दूध? 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो