whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जिद्दी मुंहासे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, Pimples फट से गायब

Pimples Home Remedies: पिंपल्स की समस्या ज्यादातर गर्मियों के मौसम में होने लगती है। गर्मी, धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन के अलावा अगर पेट में गड़बड़ होती है, तो चेहरे पर मुहांसे की समस्या होती है।
08:14 PM Apr 01, 2024 IST | Deepti Sharma
जिद्दी मुंहासे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं  तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे  pimples फट से गायब
पिंपल्स के लिए घरेलू उपचार Image Credit: Freepik

Home Remedies For Pimples: अगर चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं तो चेहरे की खूबसूरती पर दाग लग जाता है। कई महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी मुहांसों से परेशान रहते हैं। किसी फंक्शन में जाते समय हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, लेकिन आपके ये पिंपल्स हैं कि सारी शोभा बिगाड़ देते हैं।

वैसे तो मार्केट में पिंपल्स के लिए कई सारे प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन बाजार से मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में बहुत सारे केमिकल्स मिले होते हैं। जाहिर सी बात है ये सभी चीजें चेहरा ठीक करने के बजाय और खराब कर देते हैं। हालांकि, घरेलू उपाय की मदद से मुहांसों से छुटकारा पाना सबसे बेस्ट तरीका है। आइए जान लेते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में-

पिंपल्स को घरेलू उपाय से इलाज करना संभव है। पिंपल्स को रोकने और कम करने के लिए ये कुछ घरेलू उपाय-

नींबू का रस

नींबू का रस एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। एक छोटा नींबू का रस निकालकर पिंपल पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

हल्दी और दूध

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। एक चम्मच हल्दी को दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे पिंपल पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।

गुलाब जल

गुलाब जल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट करते हैं और पिंपल्स को ठीक करते हैं। पिंपल्स पर गुलाब जल लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें।

नीम की पत्तियां

नीम के पत्ते में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे पिंपल्स पर लगाएं। ऐसा लगातार करें, आपके मुंहासे ठीक होना शुरू हो जाएंगे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट करते हैं और पिंपल्स को ठीक करते हैं। एलोवेरा का जेल नेचुरल रूप से पिंपल्स पर लगाएं और 20-30 मिनट बाद धो लें।

खीरा और टमाटर

खीरा और टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पिंपल्स को कम करने में मदद करते हैं। खीरा और टमाटर का रस निकालकर मिलाएं और इसे पिंपल्स पर लगाएं। इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से इस्तेमाल करें और अपनी डाइट और स्किन केयर पर ध्यान दें। सही पोषण, पानी की मात्रा और सही स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें- सफेद या ब्राउन…हेल्थ के लिए कौन सा चावल खाना बेहतर? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो